Google ने मोबाइल की लत छुड़ाने के लिए लॉन्च किए पांच ऐप्स

Share

टेक डेस्क। मोबाइल कंपनियां आज कल एक तरफ ऐसे फीचर्स लाती हैं जिससे लोगों को इसकी लत लग जाती है, वहीं दूसरी तरफ यही कंपनियां लत छुड़ाने का भी दावा करती हैं।अमेरिकी टेक कंपनी Google ने Digital Wellbeing के तहत कुछ ऐप्स लॉन्च किए हैं जिनका मकसद मोबाइल यूज को कम करना है। ये ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर आ गए हैं, लेकिन इन्हें आप अभी सीधे तरीके सर्च करके डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। डाउनलोड करने का तरीका आपको बाद में बताएंगे, पहले इन ऐप्स के बारे में जान लें। 

Digital Wellbeing को पिछले साल I/O डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान गूगल ने पेश किया था जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए है। इसके बाद इसमें नए ऑप्शन जुड़ते गए।अब कंपनी ने कुछ एक्स्पेरिमेंटल ऐप्स तैयार किए हैं और इनका मकसद यूजर्स को अपने स्मार्टफोन को बेहतर तरीके समझने और स्क्रीन टाइम को कम करने में मदद करेंगे।

Unlock Clock

Unlock Clock लाइव वॉलपेपर है जो ये काउंट करता है कि आपने कितनी बार अपना स्मार्टफोन अनलॉक किया है।  इंस्टॉल करने के बाद आपके गूगल वॉलपेपर में ये दिखेगा।

We Flip

We Flip ऐप के तहत एक फोन दूसरे फोन डिटेक्ट कर लेगा। हालांकि इसके लिए दूसरे स्मार्टफोन में भी ये ऐप होने की जरूरत है। इसमें एक ग्रुप मिल कर अपने फोन से दूर रह सकते हैं। सेशन की शुरुआत करने के बाद जो शख्स फोन अनलॉक करेगा ये सेशन एंड हो जाएगा।  यानी फोन से दूर रहने के लिए इसे लाया गया है।

Post Box

पोस्ट बॉक्स ऐप के तहत यूजर्स को अनचाहे अलर्ट्स से दूर रखा जाएगा। इसमें कुछ घंटे सेट कर सकते हैं। इतने समय में जितने भी नोटिफिकेशन्स आए होंगे एक बंडल बना दिया जाएगा जिसे आप एक साथ देख सकेंगे। ये चार घंटे के अंतराल में किया जा सकता है।

Morph

इसके तहत आप अलग अलग कैटिगरी के ऐप्स यूज करने के लिए मोड तैयार कर सकते हैं। ये टाइम और लोकेशन के आधार पर होगा।  उदाहरण के तौर पर अगर आप सोशल मीडिया मोड यूज कर रहे हैं तो आपको सिर्फ सोशल मीडिय से जुड़े नोटिफिकेशन्स मिलेंगे।

Desert Island

इसके तहत भी ऐप ऐप की लिस्ट बना सकते हैं जो आपकी प्रायोरिटी हैं। इसे आप 24 घंटे के लिए सेट करके ये देख सकते हैं कि आपके लिए क्या जरूरी है। इन ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जा कर  Google Creative Lab सर्च कर सकते हैं। यहां लिस्ट में आपको ये पांचो ऐप्स मिल जाएंगे।