इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 21 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बने कोहली, तोड़ा इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड

Share

पुणे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जा रहे पुणे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने नाबाद 254 रन बनाए है. विराट कोहली के दोहरे शतक, मयंक अग्रवाल के शतक. जडेजा की महत्वपूर्ण 91 रनों की पारी के दम पर भारत ने 601 रनों के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित की. विराट कोहली ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक नाबाद 63 रन बनाए थे, वहीं दूसरे दिन उन्होंने इससे आगे खेलना चालू किया था और दोहरा शतक जड़ कई कीर्तिमान अपने नाम किए.

करियर के 26वें टेस्ट शतक को तहरे शतक में तब्दील करने का मौका उन्होंने छोड़ दिया। 601/5 के स्कोर पर उन्होंने पारी समाप्ति की घोषणा कर दी। विराट ने करियर का सातवां दोहरा शतक जड़ते ही टेस्ट क्रिकेट में 7 हजार रन भी पूरे कर लिए। वो ये उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के सातवें और दुनिया के 49 वें खिलाड़ी है। विराट टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा दोहरे शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

विराट कोहली पुणे टेस्ट मैच की पहली पारी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 336 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 254 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 33 चौके व 2 छक्के लगाए। विराट कोहली का ये टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट स्कोर था। इससे पहले उनका बेस्ट स्कोर टेस्ट क्रिकेट में 243 रन था जो उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेला था।

इसी पारी के दौरान वह पल आया जब विराट ने एक और बड़ा टेस्ट रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गति से 21 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। विराट ने ये उपलब्धि करियर की 392वीं मैच खेलते हुए हासिल की। इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम दर्ज था। लारा 396 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलकर इस मुकाम पर पहुंचे थे। वहीं सचिन तेंदुलकर  ने 418 मैच में 21 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए थे। ऐसे में विराट ने लारा और सचिन को एक साथ पछाड़ दिया।