तीसरे टी 20 मुक़ाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को 9 विकेट से हराया, सीरीज हुई 1-1 से बराबर

Share

बेंगलुरु। गेंदबाजों के ज़बरदस्त प्रदर्शन के बाद क्विंटन डि कॉक की ‘कप्तानी पारी’ के बलबूते दक्षिण अफ्रीका ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में भारत को 9 विकेट से पटखनी दे डाली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिली हार के बाद कहा कि उनकी टीम खेल को पढ़ने में असफल रही। साथ ही उन्होंने कहा कि यह मैच उनकी टीम के लिए एक सबक की तरह है और हम ऐसा ही मैच चाहते थे ताकि हमें सबक मिल सके।

बेंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए मुकाबले में भारतीय टीम की बल्लेबाजी बुरी तरह फ्लॉप रही और विराट सेना 20 ओवर में महज 134 रन ही बना सकी। जवाब में साउथ अफ्रीका ने बड़े आराम से एक विकेट खोकर 19 गेंद पहले ही लक्ष्य हासिल कर लिया।

हालंकि इसी बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच के दौरान मैदान पर उतरते ही रोहित शर्मा ने भारत के लिए सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के मामले में एमएस धौनी की बराबरी कर ली। रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिए 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 4 शतकों और 17 अर्धशतकों के साथ 2443 रन बनाए हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में सिर्फ विराट कोहली से पीछे हैं। इसके अलावा इस फॉर्मेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में वह दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी हैं।

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला टीम के लिए गलत साबित हुआ। पहले बालेबाज़ी करते हुए टीम इंडिया ने स्कोर बोर्ड पर केवल 134 रन लगाए। पहली पारी के बाद भारत का स्कोर 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 134 रन था। जो दक्षिण अफ़्रीका ने महज़ 16.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। केवल एक विकेट के नुकसान पर 140 रन बना लिए। कप्तान क्विंटन डीकॉक ने नाबाद 79 रनों की पारी खेली।

भारत के लिए ओपनर शिखर धवन ने सर्वाधिक 36(25) रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 4 चोक्के और 2 छक्के लगाए। दक्षिण अफ़्रीका के लिए कागिसो रबाडा सबसे सफल गेंदबाज़ रहे। उन्होंने 3 विकेट लिए। इसके अलावा ब्यूरेन हैंड्रिक्स और ब्योन फोर्टेन को दो दो विकेट मिले। ऋषभ पंत लगातार दूसरे मैच में बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे। वे 19 रन बनाकर आउट हुए। पिछले मैच में उन्होंने 4 रन बनाए थे। रविंद्र जडेजा ने 19 रन का योगदान दिया। हार्दिक पंड्या ने 14 रन बनाए। श्रेयस अय्यर 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। क्रुणाल पंड्या 4 रन बनाकर आउट हुए।