देश का पहला स्कूल हुआ प्लास्टिक मुक्त, नन्हे मुन्नों ने सिंगल यूज़ प्लास्टिक उपयोग में न लाने का दिया सन्देश

Share

गाजियाबाद। इस बार की दिवाली वाक़ई बहुत ख़ास है क्योंकि इस बार बड़े नहीं बल्कि नन्हे नन्हे बच्चों द्वारा गूढ़ बात समझाने का प्रयास किया गया है , जी हाँ! इस बार छोटे बच्चे प्लास्टिक मुक्त दीपावली मनाने का संदेश दे रहे है। इसके लिए स्कूली प्रशासन ने बच्चों से न सिर्फ रंगोली बनवाई बल्कि वेस्ट कपड़ों से थैले बनवाकर लोगो को यह सन्देश दिया कि वन टाइम युज प्लास्टिक का त्याग करो।

ये जाग्गरूक कर देने वाली पहल आज गाज़ियाबाद के श्री ठाकुर द्वारा बालिका विद्यालय ने की है। स्कूल की प्रिंसिपल का कहना है कि अब देश प्लास्टिक मुक्त बनकर रहेगा। जैसे दीपावली पर घरों से कूड़ा निकाला जाता है वैसे ही हम देशवासियों को देश से हमेशा के लिए प्लास्टिक को बाहर करना है ।

वहीं स्कूल की हर शिक्षिका ने भी इस काम में छात्राओं का मनोबल बढ़ाया। जिसके लिए मौजूद छात्राओं ने उनका अभिवादन किया। छात्राओं ने प्रण लिया कि हम भी घर जाकर अपने परिवार से प्लास्टिक त्यागने को कहेंगे और आस पास के लोगो को भी इसके लिए प्रोत्साहित करेंगे। साथ ही मुख्य अतिथि के रूप में बच्चों को जागरूक करने आयीं जिले की मेयर और नगर आयुक्त ने भी प्लास्टिक का बहिष्कार करने का जनता को संदेश दिया और आगे से प्लास्टिक इस्तेमाल न करने की शपथ भी दिलाई। इस तरह आज देश का पहला स्कूल प्लास्टिक मुक्त हो गया।