लखनऊ से ‘तेजस’ हुई रवाना, लेट होने पर मिलेगा इतने रूपए का रिफंड

Share

लखनऊ। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बता दें कि यह ट्रेन देश की पहली प्राइवेट ट्रेन होगी जिसका संचालन पूर्ण रूप से आईआरसीटीसी करेगी। ये ट्रेन आज लखनऊ के चार बाग रेलवे स्टेशन से चलकर दिल्ली जाएगी। ख़ास बात यह है कि अगर ट्रेन लेट होती है तो यात्रियों को देरी के समय के मुताबिक आईआरसीटीसी की तरफ से मुआवजा दिया जाएगा।

सप्ताह के छह दिन चलने वाली तेजस ट्रेन का संचालित सिर्फ बृहस्पतिवार को बंद रहेगा। इस ट्रेन में फ्लेक्सी फेयर की तर्ज पर टिकट की बुकिंग होगी। हालांकि गौर करने वाली बात ये है कि अगर ट्रेन लेट होती है, तो आईआरसीटीसी खुद रिफंड नहीं करेगा, बल्कि यात्रियों को रिफंड पाने के लिए क्लेम करना होगा। यह क्लेम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

तेजस को हरी झंडी दिखाने वाले योगी आदित्यनाथ ने तेजस में सफर करने वाले पहले यात्रियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ये देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है। मुझे उम्मीद है कि ऐसे और भी कदम उठाए जाएंगे ताकि दूसरे शहरों को इस माध्यम से जोड़ा जा सके।

जरूरी बातें

  • अगर यात्री ट्रेन छूटने के चार घंटे पहले टिकट कैंसिल कराता है, तो लिपिकीय कार्य के लिए 25 रुपये का शुल्क कटेगा। अन्य ट्रेनों के लिए रेलवे एसी क्लास में यह शुल्क 65 रुपये वसूलता है। 
  • अगर आपका वेटिंग टिकट कन्फर्म नहीं हो पाता है, तो आईआरसीटीसी पूरा किराया वापस कर देगी। 
  • ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले अगर यात्री का आंशिक रूप से कन्फर्म टिकट चार्ट बनने के बाद कैंसिल हो जाता है, तो आईआरसीटीसी टिकट का पूरा पैसा वापस कर देगी। 

अगर बात करें तेजस की खूबियों की तो देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में पैसेंजरों के लिए विमानों जैसी सुविधाएं हैं। इस स्पेशल ट्रेन की संख्या है 00501। ट्रेन कानपुर व गाजियाबाद से होते हुए नई दिल्ली तक जाएगी जबकि ट्रेन नियमित रूप से छह अक्टूबर से चलनी शुरू होगी।आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन की पहली यात्रा करने वाले पैसेंजरों को कॉम्प्लीमेंट्री लंच दिया जाएगा। साथ ही गिफ्ट भी दिए जाएंगे। सुबह 6।10 बजे चलकर यह ट्रेन दोपहर 12।20 बजे दिल्ली पहुंचेगी। फिर दिल्ली से 3।35 बजे चलकर रात 10।05 बजे यह लखनऊ पहुंच जाएगी। हालांकि आज पहले दिन इसके उद्घाटन के मौके पर यह ट्रेन क़रीब 10 बजे लखनऊ से निकली है।

IRCTC ने ट्रेन की देरी पर रिफंड देने को दो । अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो प्रति यात्री 100 रुपये का रिफंड दिया जाएगा, जबकि दो घंटे से ज्यादा की देरी पर 250 रुपये का रिफंड मिलेगा। इस ट्रेन में तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं दी जा रही है। हालांकि, आईआरसीटीसी हर यात्री को 25 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और एक लाख रुपये का सामान खोने, डकैती या चोरी हो जाने पर बीमा मुफ्त में दे रही है।

बीमा कम्पनी से ऐसे मिलेगा रिफंड :

  • ट्रेन के लेट होने पर यात्रियों को उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन लिंक में बीमा कंपनियों की ओर से दिए गए क्लेम फॉर्म को यात्रियों को भरना होगा। 
  • इसमें यात्रा का विवरण, ट्रेन लेट होने की अवधि अपने पीएनआर और बैंक खाते के साथ पूरी जानकारी देनी होगी। 
  • इसके बाद बीमा कंपनी रिफंड की राशि सीधे यात्रियों के खाते में डाल देती है। 
  • यात्री चाहें तो ऑफलाइन तरीके से रेलवे के टोल फ्री नंबर पर फोन करके भी रिफंड के लिए दावा पेश कर सकते हैं।