सरस जनवाद

60 वाहन स्वामियों ने खनन कार्य के लिए कराया पंजीकरण

Share

ग्रेटर नोएडा। खनन कार्य में लगे वाहनों का खनन विभाग अपने यहां पर रजिस्ट्रेशन करा रहा है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पिछले लगभग एक माह से चल रही है। अब तक मात्र 60 वाहन स्वामियों ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। जिन वाहनों का विभाग में रजिस्ट्रेशन नहीं होगा खनन कार्य करने पर उन्हें अवैध माना जाएगा। विभाग से उनका रमन्ना भी जारी नहीं होगा। विभाग के द्वारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निश्शुल्क चल रही है।

अवैध खनन पर रोक लगाने के लिए खनन विभाग नए-नए प्रयोग कर रहा है। इसी के तहत वाहनों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हुई है। जिसका उद्देश्य अवैध खनन पर लगाम लगाना है। पंजीकरण की प्रक्रिया विभाग के पोर्टल पर चल रही है, जो वाहन स्वामी अपने वाहन का प्रयोग खनन के काम में करते हैं उन्हें वाहन के पूरे कागज देकर पंजीकरण कराना है। एक माह से चल रही प्रक्रिया के दौरान लगभग 250 लोगों ने आवेदन किया। लेकिन अधूरे कागज व जानकारी के कारण अन्य लोगों के आवेदन निरस्त हो गए।

विभाग ने उन सभी को यह बताया दिया है कि उनके आवेदन में क्या-क्या कमियां थी। कमियों को पूरा करने के बाद उनका पंजीकरण होगा। जिला खनन अधिकारी भूपेंद्र कुमार ने बताया पंजीकरण की प्रक्रिया निरंतर रूप से चलती रहेगी। यदि कोई वाहन बिना पंजीकरण खनन करेगा तो उसके लिए रमन्ना जारी नहीं होगा।