मेट्रो स्टेशनों पर चलने वाले ऑटो और ई-रिक्शा चालकों का पुलिस तय करेगी रूट

Share

नोएडा। मेट्रो स्टेशनों पर फैले ऑटो व ई-रिक्शा का आतंक एक महीने बाद खत्म होने की उम्मीद है। यातायात पुलिस मेट्रो स्टेशनों पर ऑटो व ई-रिक्शा के जमावड़े की वजह से लग रहे जाम को खत्म करने के लिए कड़े कदम उठाते हुए इनका रूट व रूट नंबर भी तय करेगा।

सेक्टर एक गोल चक्कर को बीच से बन्द कर यू-टर्न व्यवस्था लागू करने के बाद पुलिस ऑटो व ई-रिक्शा को व्यवस्थित करने पर काम करेगी।

बताया जा रहा है कि यातायात पुलिस मेट्रो स्टेशनों पर ऑटो व ई-रिक्शा को दो चरणों में व्यवस्थित करेगी। पहले चरण में ब्लू लाइन के मेट्रो स्टेशनों सेक्टर-15, 16, 18, बॉटेनिकल गार्डन, गोल्फ कोर्स व सिटी सेंटर पर इनकी संख्या निर्धारित की जाएगी। यातायात पुलिस इन स्टेशनों से सफर करने वाले यात्रियों का आंकलन करा रही है। इन स्टेशनों पर किन-किन सेक्टरों से यात्री आते व आते हैं, यह भी देखा जा रहा है। यात्रियों की संख्या, उनके कार्य स्थल व निवास के अनुसार इनकी संख्या तय की जाएगी।

दूसरे चरण में एक्वा लाइन में पड़ने वाले इलेक्ट्रॉनिक सिटी, सेक्टर-62, 61, 51, 52 समेत अन्य स्टेशनों पर ऑटो व ई-रिक्शा को व्यवस्थित किया जाएगा। हालांकि दूसरे चरण पर काम शुरू होने में समय लगेगा।

बताया जा रहा है कि एक मेट्रो स्टेशन से 15 से 20 ऑटो को सवारी ढोने की अनुमति दी जाएगी। इन्हें दूसरे स्टेशन पर खड़ा होकर सवारी बैठाने की अनुमति नहीं होगी, सभी पर रूट नंबर लिखा होगा। सेक्टर 15 मेट्रो स्टेशन से यात्री दिल्ली, अशोक नगर, रजनीगंधा, उद्योग मार्ग व सेक्टर-62 के लिए ऑटो लेते है। दिल्ली व उद्योग मार्ग के लिए सवारियों को गोल चक्कर से ऑटो मिलेंगे।

पुलिस अधीक्षक (यातायात) अनिल कुमार झा ने बताया कि मेट्रो स्टेशनों पर ऑटो व ई-रिक्शा की वजह से यातायात बाधित हो रहा है। इन्हें व्यवस्थित करना आवश्यक है। इसे किस तरह व्यवस्थित किया जाए, अभी इस पर विचार किया जा रहा है।