गांव में बनी कामर्शियल बिल्डिंग के मालिकों को अग्निशमन विभाग भेज रहा नोटिस

Share

नोएडा। शहर के अंदर मौजूद गांव के आस-पास भवनों में व्यावसायिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं लेकिन अधिकांश भवनों को आग से महफूज करने के लिए समुचित उपाय नहीं किये गए हैं। अब अग्निशमन विभाग की तरफ से ऐसे भवनों को चिह्नित कर नोटिस भेजा जा रहा है कि जहां व्यावसायिक गतिविधि हो रही है व आग से सुरक्षा के इंतजाम नहीं है।

बृहस्पतिवार से अट्टा बाजार में तीन बिल्डिंग मालिक व कुछ दुकानदारों को अग्निशमन विभाग की तरफ से नोटिस दिया गया है। दीपावली से पहले नोएडा-ग्रेटर नोएडा में गांव के आस-पास के उन बड़ी बिल्डिग के मालिकों को नोटिस देने की तैयारी है जहां बड़े स्तर पर व्यावसायिक गतिविधियां हो रही हैं। नोटिस देकर विभाग की तरफ से तीन दिन में जवाब मांगा जा रहा है कि उनके यहां आग से सुरक्षा के क्या इंतजाम है। जिन बिल्डिग में व्यवस्थाएं नहीं है वहां 15 दिन में दुरुस्त करने के लिए नोटिस दिया जाएगा।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी अरुण कुमार सिंह का कहना है कि गांव के आस-पास मौजूद बाजारों में बनी बिल्डिग में बड़े स्तर पर व्यावसायिक गतिविधियां हो रही हैं। जांच के दौरान ऐसा देखा जाता है कि उन बिल्डिग में आग से सुरक्षा के समुचित उपाय नहीं है। आग से सुरक्षा को लेकर मार्केट एसोसिएशन के साथ कई बार बैठक कर पहले आग से सुरक्षा के उपाय करने के लिए कहा गया व कुछ एसोसिएशन को अग्निशमन विभाग की तरफ से नोटिस भी दिया गया है। लेकिन इसके बाद भी गांव वाले बाजारों में व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं हो रही है। खासकर गलियों में बड़े स्तर पर हो रही व्यावसायिक गतिविधि वाली बिल्डिग में आग लगने पर बड़ा नुकसान हो सकता है। इस आशंका को देखते हुए अब कामर्शियल कांप्लेक्स मालिकों को नोटिस दिया जा रहा है।

बृहस्पतिवार को अट्टा में तीन बिल्डिग मालिक सहित कुल 16 लोगों को नोटिस दिया गया है। तीन दिन में जवाब देना होगा व आग से सुरक्षा इंतजाम करने के लिए 15 दिन का समय दिया जाएगा। ऐसा नहीं करने पर आगे अब कानूनी कार्रवाई भी होगी। इसके लिए सभी एफएसओ को भी निर्देशित किया गया है।