HappyBdayHardik : जानिए एक टाइम खाकर सोने वाला शक़्स कैसे बना इंडियन टीम का सबसे ‘खब्बू’ ऑलराउंडर

Share

सरस जनवाद ब्यूरो। हार्दिक पांड्या आज के समय में टीम इंडिया के स्टार प्लेयर बन चुके हैं. भारतीय क्रिकेट फैंस इस बात से बखूबी वाकिफ हैं कि टीम इंडिया में जगह पाना किसी के लिए भी सपना होता है। टीम इंडिया की नीली जर्सी पहनने के लिए खिलाड़ी को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। यहीं नहीं, उसे कई कड़े इम्तिहानो से गुजरना पड़ता है तब जाकर उसका टीम इंडिया की ओर से खेलने का सपना साकार हो पाता है। कुछ ऐसी ही कहानी है भारतीय टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की। आइये जानते हैं पांड्या के सफर और उससे जुड़े कड़े संघर्ष के बारे में –

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर में शुमार हार्दिक पांड्या को शोहरत यूं ही नहीं मिली है। इसके पीछे उनकी अपार मेहनत और संघर्ष है। उनका बचपन अभावों के बीच गुजरा है। पांड्या को ऐसे स्थिति का भी सामना करना पड़ा है जब उन्हें मैगी खाकर और ट्रक में बैठकर क्रिकेट के मैदान तक जाना पड़ा था।

सबसे पहले बात करते हैं भारतीय क्रिकेट के लिए उनके योगदान के बारे में :

पांड्या ने देश के लिए 11 टेस्ट मैच खेलते हुए 18 इनिंग्स में 532 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और चार अर्द्धशतक लगाए। पांड्या का टेस्ट फॉर्मेट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 108 रन है। वहीं वनडे में 54 मैच खेलते हुए 38 पारियों में 957 रन बनाए हैं। वनडे फॉर्मेट में पांड्या के नाम चार अर्द्धशतक दर्ज है। इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 83 रन है। T20 फॉर्मेट में पांड्या ने 40 मैच खेलते हुए 25 इनिंग्स में 310 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नाबाद 33 रन है।

उनका जन्म 11 अक्टूबर 1993 में गुजरात के सूरत में हुआ था। हार्दिक पांडाया बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे और इसिलए वह ट्रक से सफर करते हुए मैच खेलने जाते थे। इस बात का जिक्र हार्दिक ने खुद ही एक इंस्टाग्राम पोस्ट में की थी। उन्होंने लिखा था, ”वह दिन, जब मैं लोकल मैच खेलने के लिए ट्रक से सफर करता था। इस चीज ने मुझे काफी कुछ सिखाया है। यह काफी अच्छा सफर रहा है।”

उन दिनों की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पांड्या ने शेयर की। तस्वीर में वह उजले रंग का टीशर्ट पहने हुए ट्रक पर सवार हैं और किसी मैच के लिए वह सफर कर रहे हैं। इस फोटो के कैप्शन में उन्होंने पुराने दिनों को याद करते हुए लिखा, उन दिनों मैं लोकल क्रिकेट मैच खेलने के लिए ट्रक से ही सफर किया करता था और मैंने इससे बहुत कुछ सीखा है। यह अब तक का शानदार सफर रहा है।’

पांडया का जीवन बेहद संघर्ष भरा रहा है। शुरुआती दिनों में उनका परिवार आर्थिक तंगी से जूझ रहा था, लेकिन क्रिकेट ने किस्मत पलट दी। पांडया के भाई क्रुणाल पांड्या भी भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल हैं। 

भारत टीम की मजबूत कड़ी बन चुके हार्दिक पांड़या इन दिनों लंदन में हैं और वहां वे उन्होंने अपनी लोअर बैक की सर्जरी कराई है और फिलहाल वो इससे उबर रहे हैं। हाल ही में उनसे मिलने मुंबई इंडियंस टीम की सह-मालकिन नीता अंबानी पहुंची। इस बात की जानकारी उन्होंने अपनी ट्वीटर अकांउट से दी। हार्दिक पांड्या को एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान कमर में चोट लगी थी। इसके बाद से वो टीम में अंदर-बाहर होते रहे हैं। अंत में उन्होंने सर्जरी कराने का फैसला लिया। 

पंड्या आज की तारीख में करोड़पति क्रिकेटर बन चुके हैं। लेकिन उनका उनका बचपन बेहद मुश्किलों के बीच बीता। मालूम हो कि हार्दिक पंड्या का जन्म 11 अक्टबर 1993 को गुजरात के सूरत में रहने वाले हिमांशु पंड्या के घर हुआ। उनके पिता कार फाइनेंस का छोटा-सा बिजनेस करते थे। हार्दिक जब पांच साल के थे तो उनके पिता ने लगातार हो रहे घाटे को देखते हुए कार फाइनेंस का बिजनेस बंद कर दिया।

इसके बाद वे परिवार समेत बड़ौदा शिफ्ट हो गए। वहां वे किराए के मकान में रहने लगे। पंड्या के पिता हिमांशु की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। कई बार ऐसी भी नौबत आई कि हार्दिक और उनके बड़े भाई क्रुणाल को दिन में एक बार ही खाना मिल पाता था। दरअसल, इनके पिता हिमांशु को कई बार हार्ट अटैक आ चुका था। खराब होती सेहत के कारण उनके लिए नौकरी कर पाना संभव नहीं था। इसलिए दोनों भाइयों का बचपन काफी दिक्कतों के बीच बीता।

हार्दिक के पिता हिमांशु पंड्या भी क्रिकेट के बड़े फैन रहे हैं। दोनों भाइयों का इंटरेस्ट क्रिकेट में देखते हुए उनके पिता ने 5 साल के हार्दिक और 7 साल के क्रुणाल का एडमिशन किरण मोरे की क्रिकेट एकेडमी में करा दिया बेटों की खेल के प्रति लगन को देखकर ही उनके पिता बड़ौदा से मुंबई शिफ्ट हो गए थे।

टी20 से अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करने वाले हार्दिक ने पहला मुकाबला जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। वहीं पहला वनडे मैच अक्टूबर 2016 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध खेलने उतरे थे। हार्दिक ने अपना टेस्ट डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ जनवरी 2017 में किया था।

बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला ने क्रिकेटर हार्दिक पंड्या को जन्मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट किया हैः ‘हार्दिक पंड्या जन्मदिन की बहुत बहुत मुबारक! ईश्वर आपर पर अपना ढेर सारा प्यार बरसाए।’ इस तरह उर्वशी रौतेला ने बहुत ही प्यार से मैसेज के साथ हार्दिक पंड्या को जन्मदिन की बधाई दी है।