KBC 11: इस सवाल का जवाब न गूगल दे पाया न ही एक्सपर्ट, क्या आपको पता है सही जवाब ?

Share

मुंबई। केबीसी 11 में 18 अक्टूबर के एपिसोड में पहली बार ऐसा हुआ जब किसी कंटेस्टेंट की एक्सपर्ट की राय लाइफलाइन भी काम नहीं आई। कंटेस्टेंट से पूछे गए सवाल का एक्सपर्ट वरिष्ठ पत्रकार राहुल देव भी जवाब नहीं दे पाए। छत्तीसगढ़ से आए कंटेस्टेंट जालिम साय आखिकार केबीसी से महज 6।40 लाख रुपये लेकर बाहर हो गए। उन्होंने जिस सवाल पर खेल छोड़ा वो बॉलीवुड से जुड़ा हुआ था।

एक्सपर्ट राहुल देव से जब ये सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जिस विषय से उन्हें थोड़ा डर लगता है, वो मनोरंजन है। उन्होंने कहा कि जहां तक मेरा अंदाजा है, इसमें गुलजार सही जवाब हो सकते हैं। लेकिन आखिर में उनकी राय थी कि जालिम को खेल छोड़ देना चाहिए। क्योंकि वो खुद अपने जवाब को लेकर बहुत विश्वास में नहीं हैं। आइये देखते हैं क्या था वो सवाल ?

सवाल :- सबसे ज्यादा फिल्मी गाने लिखने का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड किस गीतकार के नाम हैं?

  • गुलज़ार
  • जावेद अख्तर
  • समीर
  • अंजान

दरअसल ये एक ऐसा सवाल है जिसका निश्चित समय में सही जवाब बॉलीवुड का कोई विशेषज्ञ ही दे सकता है। क्योंकि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को देखकर लोगों का ध्यान गुलजार की ओर जा रहा है। जबकि गीतरकार समीर और उनके पिता अंजान के नाम को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ था। क्योंकि समीर खुद अपना पूरा राम समीर अंजान लिखते हैं। ऐसे में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड समीर के नाम है या अंजान के नाम यह भी तय करना इतना आसान नहीं था।

एक दौर ऐसा रहा है जब बॉलीवुड फिल्मों में काफी गाने होते थे। उस दौर में बॉलीवुड के गीतकार समीर ने जमकर गाने लिखे। यही नहीं, समीर काफी दिनों तक लगातार पॉपुलर गानों के लिर‌िक्स लिखते रहे। इस सवाल का सही जवाब गीतकार समीर ही थे। उन्हीं के नाम सबसे ज्यादा गाने लिखने के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड है। जबकि गुलजार, अंजान या जावेद अख्तर ने इनकी तुलना में कम गाने लिखे हैं।