अच्छी खबर : जिओ ने फ्री कालिंग की खत्म, मगर इन लोगों को मिलता रहेगा फ्री कॉलिंग का लाभ

Share

सरस जनवाद ब्यूरो। अगर आप भी जिओ द्वारा फ्री कालिंग खत्म कर देने की खबर सुकर सदमे में हैं तो थोड़ा खुश हो जाइये। अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने उपभोक्‍ताओं से अन्‍य कंपनी के नेटवर्क पर कॉल करने पर 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्‍क लेने की घोषणा कर हडकंप मचाने के एक दिन बाद उपभोक्‍ताओं को राहत देने की कोशिश की है।

जियो ने ट्विटर पर ट्वीट कर कहा है कि यदि किसी उपभोक्‍ता ने 9 अक्‍टूबर, 2019 को या इससे पहले डाटा पैक रिचार्ज कराया है, तो उसे फ्री वॉयस कॉलिंग का लाभ तब तक मिलता रहेगा, जब‍ तक उसके पैक की अवधि समाप्‍त नहीं होती। 10 अक्‍टूबर से नया रिचार्ज कराने वाले उपभोक्‍ताओं को फ्री कॉलिंग की सेवा नहीं मिलेगी।

गौरतलब है कि अपने सेवा शुरू करने के तीन साल बाद जियो ने अपने उपभोक्‍ताओं से पहली बार वॉयल कॉल के लिए शुल्‍क लेने की घोषणा की है। जियो के यूजर्स द्वारा प्रतिस्‍पर्धी कंपनियों जैसे एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के नेटवर्क पर कॉल के लिए छह पैसे प्रति मिनट का शुल्‍क लिया जाएगा। हालांकि कंपनी इसकी भरपाई उपभोक्‍ताओं को बराबर मूल्‍य का मुफ्त डाटा देकर करेगी।

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने कहा है कि जियो ने यू-टर्न लिया है, जिसने ग्राहकों को जीवनभर मुफ्त कॉल का वादा किया था। जियो ने अपने बयान में कहा है कि जब तक उसे अपने उपभोक्‍ताओं द्वारा किसी अन्‍य नेटवर्क पर फोन करने के एवज में किसी कंपनी को भुगतान करना होगा, तब तक उनसे यह शुल्‍क लिया जाएगा।

जियो ने कहा है कि जियो फोन या लैंडलाइन पर कॉल करने पर कोई शुल्‍क नहीं लगेगा। इसके अलावा व्‍हाट्सएप और फेस टाइम सहित इस तरह के प्‍लेटफॉर्म से किए गए फोन कॉल पर भी शुल्‍क नहीं लिया जाएगा। सभी नेटवर्क पर इनकमिंग कॉल नि:शुल्‍क रहेंगे।