जीडीए ने सरकार को भेजा नोएडा-मोहननगर मेट्रो यूएमआरसी बनाने का प्रस्ताव

Share

गाजियाबाद। जीडीए अब यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूएमआरसी) से मेट्रो फेज -3 (नोएडा सेक्टर-62 से मोहननगर) बनवाने की तैयारी में है। इस संबंध में जीडीए ने शासन को पत्र भेजा है। इसमें शासन से प्रॉजेक्ट का फंड देने और इसे किस एजेंसी से बनवाई जाए, यह तय करने का निवेदन किया गया है।

जीडीए वीसी कंचन वर्मा का कहना है कि शासन की तरफ से यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से इस ट्रैक को बनवाने की सहमति मिल जाती है तो मोहन नगर और नोएडा-62 मेट्रो स्टेशन को स्काई वाक से जोड़ा जाएगा। इससे लोग आसानी से गाजियाबाद से नोएडा आ-जा सकेंगे।

प्राधिकरण का कहना है कि शासन चाहे तो इस प्रॉजेक्ट को यूएमआरसी को ही सौंप सकता है। नोएडा सेक्टर-62 से इंदिरापुरम होकर मोहननगर तक मेट्रो का विस्तार होना है। इसकी संशोधित डीपीआर दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) तैयार कर रही है। 5.11 किमी लंबे ब्लू लाइन ट्रैक प्रॉजेक्ट पर करीब 1866 करोड़ रुपये खर्च होने है।

इसमें 20 फीसदी शेयर केंद्र सरकार देगा। बाकी 80 फीसदी शेयर कौन वहन करेगा, फिलहाल इस पर मंथन चल रहा है। पिछले दिनों जीडीए ने प्रदेश सरकार से 80 फीसदी शेयर मांगा था। शासन की तरफ से मेट्रो लाइन का एक्सटेंशन करने के लिए फंड देने से इनकार कर दिया है। अब जीडीए ने इस प्रॉजेक्ट को यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से बनवाने का प्रस्ताव शासन को भेजा है।