अच्छी खबर : टमाटर,प्याज़ सहित आवश्यक वस्तुएं आज से होंगी एनसीआर में सस्ती

Share

दिल्ली। आवश्यक वस्तुओं की महंगाई की निगरानी के लिए गठित हाई लेवल कमेटी राजधानी दिल्ली प्रक्षेत्र (एनसीआर) समेत अन्य उत्तरी राज्यों में टमाटर, प्याज और दाल जैसी जिंसों की आपूर्ति बढ़ाने का फैसला लिया है। समिति की बैठक में राजधानी दिल्ली में शनिवार से ही टमाटर की आपूर्ति बढ़ाने की प्रक्रिया शुरु कर दी गई है, जिसकी पहली खेप के शाम तक पहुंच जाने की संभावना है।

टमाटर की पर्याप्त आपूर्ति करने का फैसला

मॉनिटरिंग कमेटी की शुक्रवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले लिये गये हैं। इसमें सबसे ज्यादा हायतौबा मच रहे टमाटर की महंगाई को लेकर चर्चा हुई। राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में टमाटर की पर्याप्त आपूर्ति का फैसला लिया गया है।

मदर डेयरी की दुकानों से मिलेगा सस्ता टमाटर

सूत्रों के मुताबिक टमाटर की पहली खेप आंध्र प्रदेश के प्रमुख टमाटर उत्पादक क्षेत्रों से राजधानी दिल्ली की मंडी के लिए रवाना हो चुकी है। मदर डेयरी की दुकानों से टमाटर 55 रुपये प्रति किलो से अधिक मूल्य पर नहीं बेचा जाएगा।

बारिश का असर टमाटर की खेती पर नहीं पड़ा

कृषि मंत्रालय के अफसरों ने बैठक में बताया कि मानसून की ज्यादा बारिश का कोई असर टमाटर की खेती अथवा उत्पादन पर नहीं पड़ा है। कर्नाटक के कोलार क्षेत्र से टमाटर की आपूर्ति बंग्लौर मंडी में हो रही है। बैठक में उपभोक्ता सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव के साथ कृषि मंत्रालय के आला अफसरों ने हिस्सा लिया, जिसमे हार्टिकल्चर कमिश्नर के साथ नैफैड के प्रबंध निदेशक भी मौजूद थे।

यूपी से भी टमाटर और प्याज की मांग 

टमाटर, प्याज और दाल की आपूर्ति के बारे में नैफेड के प्रबंध निदेशक को दो दिनों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट देने को कहा गया है। टमाटर की उपलब्धता के बारे में हार्टिकल्चर कमिश्नर को उत्पादक क्षेत्रों का पता लगाने को कहा गया है। टमाटर और प्याज की मांग उत्तर प्रदेश से भी आ रही है, जहां कीमतें बहुत अधिक बढ़ी हुई हैं।

16 रुपये किलो प्याज खरीदने की पेशकश

प्याज को लेकर नैफेड ने बैठक में बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से कई तरह की मुश्किलें पैदा की जा रही हैं। दिल्ली पहुंचे प्याज भरे ट्रकों को राज्य सरकार के अफसर क्वालिटी के नाम पर रिजेक्ट कर रहे हैं। जबकि उनके अफसर उत्पादक मंडियों में ही उसे जांचते हैं। नैफेड ने सभी राज्यों से 16 रुपये किलो की दर से प्याज खरीदने की पेशकश की है।

दालें भी मदर डेयरी और नैफेड से सस्ती दरों पर मिलेगी

बैठक में बताया गया कि मध्य प्रदेश और राजस्थान से नई फसल वाली प्याज की आपूर्ति भी शुरु हो गई है। बताया गया कि दीवाली के बाद दूसरे राज्यों से भी पर्याप्त प्याज की आपूर्ति चालू हो जाएगी। इसी तरह दालों की आपूर्ति को लेकर भी नैफेड ने स्पष्ट किया कि राजधानी दिल्ली में एनसीसीएफ, मदर डेयरी और नैफेड की दुकानों से दालें एक किलोग्राम और आधा किलोग्राम के पैकेट में बाजार मूल्य के मुकाबले रियायती दरों पर बेची जाएंगी। स्टॉक में पर्याप्त दालें हैं।