दिवाली पर धड़ल्ले से बिकी मिलावटी मिठाइयां, कई बच्चों की तबीयत खराब

Share

नोएडा। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की सख्ती के बाद भी दीपावली पर मिलावटखोर लोगों को मिलावटी मिठाई खिलाने में कामयाब रहे। मिलावटी मिठाई खाने का सबसे अधिक असर बच्चों की सेहत पर पड़ा है। इसके चलते चाइल्ड पीजीआइ में सोमवार को आधा दर्जन से अधिक बच्चों को डायरिया, पेट दर्द, उल्टी होने की समस्या पर इलाज के लिए भर्ती किया गया है।

बच्चों की तरह ही मिलावटी मिठाई खाने से बड़ों की सेहत बिगड़ी है। जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. संतराम ने बताया कि सोमवार को कई ऐसे मरीज इलाज के लिए पहुंचे। जिन्होंने दीपावली पर मिठाई के बाद लगातार उल्टी होने व दस्त आने की शिकायत की है। ऐसे मरीजों को फिलहाल दवा देकर घर भेज दिया गया है।

अस्पताल प्रबंधन के मुताबिक सोमवार को इमरजेंसी में आधा दर्जन से अधिक ऐसे बच्चे पहुंचे, जिन्हें डायरिया, पेट दर्द, उल्टी, जी मचलाने की शिकायत थी। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. डीके सिंह ने बताया कि नकली दूध व पनीर के सेवन करने से पेट से संबंधित कई रोग होते हैं। त्वचा की समस्याएं भी होती हैं। इससे टाइफाइड, पीलिया, अल्सर, डायरिया जैसी बीमारियां हो सकती हैं। लंबे समय तक के सेवन से लीवर व किडनी खराब के साथ कैंसर का रोग भी हो सकता है। अस्पताल में भर्ती बच्चों के केस में भी ऐसा ही हुआ है।