लोकसभा चुनावों से ठीक पहले उर्मिला ने छोड़ी कांग्रेस, पांच महीने के अंदर ही कांग्रेस से दिया ‘त्यागपत्र’

Share

बॉलिवुड की मशहूर अदाकारा उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उर्मिला ने कांग्रेस जॉइन की थी। लेकिन अब पांच महीने के भीतर ही उन्होंने कांग्रेस को अपना त्यागपत्र थमा दिया है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के बाद उर्मिला ने अपनी हार का ठीकरा स्थानीय कांग्रेस नेताओं पर ही फोड़ा था। उस चुनाव में उर्मिला ने मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से बतौर कांग्रेस कैंडिडेट चुनाव लड़ा था लेकिन चुनाव में उन्हें बीजेपी के नेता गोपाल शेट्टी से करारी शिकस्त मिली थी।

उर्मिला ने अपने त्यागपत्र में लिखा है, ‘मैंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। पहली बार मेरे मन में इस्तीफे का विचार तब आया था जब मेरी लगातार कोशिशों के बावजूद तत्कालीन मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा को लिखे 16 मई के मेरे खत के संबंध में पार्टी ने कोई ऐक्शन नहीं लिया। इसके बाद इस खत में किए गए गोपनीय संवाद को बड़ी आसानी से मीडिया में लीक कर दिया गया। मेरे साथ यह एक घोर छल था। मेरे लगातार विरोध जाहिर करने के बावजूद पार्टी में किसी ने इसको लेकर क्षमा नहीं मांगी यहां तक कि चिंता भी नहीं जाहिर की। यही नहीं मेरे खत में जिन लोगों के नाम थे उनमें से कुछ को मुंबई नॉर्थ में कांग्रेस के घटिया प्रदर्शन के बावजूद पद दिया गया।’

उर्मिला ने मुंबई कांग्रेस के तत्कालीन अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा को एक गोपनीय खत लिखा था। इस खत में उन्होंने अपनी हार के लिए स्थानीय नेताओं पर उंगली उठाते हुए कमजोर रणनीति, कार्यकर्ताओं की अनदेखी और फंड की कमी को जिम्मेदार बताया था। यह गोपनीय खत लीक हो गया था। नौ पन्नों के इस पत्र में उर्मिला ने लिखा कि स्थानीय नेताओं के बीच फूट, पार्टी में नेतृत्व की कमी, कमजोर प्लानिंग से उनकी लोकसभा चुनाव में हार हुई। उर्मिला ने लिखा कि उनके लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान नेताओं के बीच भेदभाव लगातार सामने आता रहा। लोकल स्तर पर पार्टी का कोई नेतृत्व नहीं था। उन्होंने यह पत्र 16 मई को मिलिंद देवड़ा को लिखा और कहा कि उन्होंने चुनाव जीतने के लिए कड़ी मेहनत की लेकिन उन्हें दूसरे नेताओं का अपेक्षित सहयोग नहीं मिल सका।



Leave a Reply