हज यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये : दानिश आज़ाद

Share

लखनऊ, 05 मार्च (हि.स.)। उत्तर प्रदेश से जाने वाले हज यात्रियों की सहायता के लिए भेजे जाने वाले हज सेवकों का चयन मंगलवार को प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से किया गया। प्रदेश के हज राज्यमंत्री दानिश आज़ाद अंसारी एवं उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के अध्यक्ष मोहसिन रज़ा की उपस्थिति में मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस, सरोजनीनगर में लाटरी प्रक्रिया के तहत किया गया।

लाटरी प्रक्रिया के तहत पर्ची निकलवाकर 61 खादिमुल हुज्जाज (हज सेवक) का चयन किया गया। शेष सूची में से प्रतीक्षा सूची के लिए 10 प्रतिशत के आधार पर 06 आवेदकों का चयन किया गया। इस मौके पर उ0प्र0 राज्य हज समिति के सदस्य भी उपस्थित थे।

इस मौके पर अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य है कि हज यात्रियों को हज के दौरान किसी भी स्तर पर कोई भी कठिनाई का सामना न करना पड़े और उन्हें बेहतरीन सुविधाएं प्रदान की जाये।

उन्होंने कहा कि ख़ादिमुल हुज्जाज का चयन पारदर्शी प्रक्रिया के तहत लाटरी द्वारा सार्वजनिक रुप से पर्ची निकलवाकर किया गया है। अंसारी ने समस्त चयनित महिला एवं पुरुष आवेदकों को बधाई देते हुए निर्देश दिये कि चयनित ख़ादिमुल हुज्जाज इस प्रदेश से जाने वाले हज यात्रियों को हज यात्रा के दौरान हर सम्भव सहायता प्रदान किये जाने में पूर्ण सहयोग देंगे।

इस मौके पर उ0प्र0 राज्य हज समिति के अध्यक्ष मोहसिन रजा ने कहा कि चयनित खादिमुल हुज्जाज को यह पवित्र अवसर मिला है कि वह हज यात्रियों के प्रति अपने सभी दायित्वों को पूरा करें। उन्होंने हज सेवकों का चयन निष्पक्षता एवं पारदर्शितापूर्वक किये जाने का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश से जाने वाले किसी भी हज यात्री को यात्रा के दौरान किसी प्रकार का कष्ट न हो।

कार्यक्रम के पश्चात उ०प्र० राज्य हज समिति की एक बैठक आयोजित की गयी, जिसमें उ०प्र० राज्य हज समिति के अध्यक्ष मोहसिन रजा की अध्यक्षता में हज-2024 की तैयारियों व अन्य बिन्दुओं पर चर्चा की गयी।