विश्व कप सेमीफाइनल : न्यूजीलैंड से 2019 में मिले हार का बदला लेना चाहेगी भारतीय टीम

Share

नई दिल्ली, 14 नवंबर (हि.स.)। भारत विश्व कप में अजेय है, और उनका प्रदर्शन रोमांचक रहा है; बल्लेबाजी उत्कृष्ट रही है और तेज गेंदबाजो ने भी अपना काम बखूबी निभाया है।

भारत ने 2023 विश्व कप में अपना दबदबा बनाया है, अपने ग्रुप-स्टेज के सभी नौ मैच जीते हैं और टूर्नामेंट में एकमात्र अपराजित टीम है। विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में बुधवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मेन इन ब्लू का सामना न्यूजीलैंड से होगा। भारतीय टीम जब इस मैच के लिए मैदान पर उतरेगी तो उनका लक्ष्य न्यूजीलैंड से 2019 में मिले हार का बदला लेना होगा।

सेमीफाइनल में भारत की राह इस बार बहुत अधिक व्यवस्थित दिखाई दे रही है, जिससे उसके समर्थकों को अधिक उम्मीद होगी। सबसे महत्वपूर्ण संशोधन घरेलू टीम के लिए बल्लेबाजी टेम्पलेट में किया गया है।

इस विश्व कप में, प्रत्येक हिटर ने तत्परता की भावना दिखाई है, जिससे भारत की समग्र स्कोरिंग दर में वृद्धि हुई है। पूर्व कप्तान विराट कोहली टीम में एकमात्र नामित एंकर हैं और उन्हें बल्लेबाजी के लिए काफी समय दिया जाता है। रनों के लिए उनकी तीव्र इच्छा बताती है कि मौजूदा प्रतियोगिता में भारत नंबर 3 के पास किसी भी अन्य की तुलना में अधिक रन (594) क्यों हैं।

भारत की मजबूत शुरुआत के पीछे कप्तान रोहित शर्मा रहे हैं। रोहित इस प्रारूप में एक रन-मशीन हैं, उन्होंने इतना अच्छा प्रदर्शन किया है कि वह 503 रन बनाने में सफल रहे, जो टूर्नामेंट में चौथा सबसे अधिक रन है।

भारत के स्टार ओपनर शुभमन गिल ने सात मैचों में खुलकर बल्लेबाजी करते हुए 290 रन बनाए हैं। शॉर्ट गेंदों पर लगातार आउट होने के कारण श्रेयस अय्यर टूर्नामेंट में लड़खड़ा गए। हालाँकि, अय्यर ने मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ शानदार अर्धशतक के साथ शानदार वापसी की। टूर्नामेंट में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 82, 77 और नाबाद 128 है।

निचले-मध्यक्रम ने क्रीज पर उतना समय नहीं बिताया है। नंबर 6. बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ 49 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 22 रन बनाए, जबकि स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 35 और नाबाद 29 रन बनाए, दोनों ने हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति की भरपाई के लिए बेहतरीन योगदान दिया।

इस बीच, भारत ने नीदरलैंड पर 160 रनों की शानदार जीत के साथ लीग दौर का समापन किया, जिससे मौजूदा टूर्नामेंट में अपना अजेय रिकॉर्ड बरकरार रखा।

मेन इन ब्लू ने इस साल के विश्व कप में लगातार नौ मैच जीते हैं, जिससे वे 1983 और 2011 में पिछली जीत के बाद अपने संग्रह में तीसरी ट्रॉफी जोड़ने की स्थिति में आ गए हैं।

दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम का इस विश्व कप में मिला जुला प्रदर्शन रहा है। शुरूआती चार मैच जीतने के बाद टीम को अगले चार मैचों में हार का सामना करना पड़ा, हालांकि इनमें से कुछ मैच नजदीकी थे, विशेष कर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच, जिसमें 388 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम ने 383 रन बनाए और केवल 5 रन से मैच हारी।

न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी ताकत सलामी बल्लेबाज रचिन रविंद्र और तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट हैं। रचिन रवींद्र ने वर्ल्ड कप 2023 में 9 मैच खेलकर सबसे ज्यादा 565 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक और दो अर्धशतक निकले. गेंदबाजी में भी रचिन ने उपयोगी योगदान देते हुए 5 विकेट लिए है।

वहीं ट्रेंट बोल्ट को शुरुआती ओवर में अपने स्विंग गेंदबाजी से विकेट लेने के लिए जाता है, जिससे भारत को सतर्क रहने की जरूरत है।

भारतीय टीम को 2019 का भी विश्व कप याद होगा, जब सेमीफाइनल में कीवी टीम ने भारत को शिकस्त देकर करोड़ों भारतीयों का दिल तोड़ा था, वह मैच पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी का भी आखिरी एकदिनी मैच साबित हुआ। भारत का लक्ष्य उस हार का बदला लेने का भी होगा।