अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा, खुले रहने चाहिए चीन के साथ बातचीत के रास्ते

Share

03HINT6 अमेरिकी रक्षा मंत्री ने कहा, खुले रहने चाहिए चीन के साथ बातचीत के रास्ते

सिंगापुर, 3 जून (हि.स.)। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि चीन के साथ बातचीत के रास्ते खुले रहने चाहिए। सिंगापुर में आयोजित शंगरी-ला डायलॉग डिफेंस समिट में उन्होंने चीन द्वारा बातचीत की पेशकश खारिज किये जाने पर निराशा जाहिर की।

सिंगापुर में शंगरी-ला डायलॉग समिट में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू भी शामिल हुए। इस दौरान दोनों नेताओं ने हाथ मिलाए लेकिन बातचीत नहीं की।

दरअसल, इस समिट के इतर सिंगापुर में चीन और अमेरिका के रक्षा मंत्रियों के बीच बातचीत प्रस्तावित थी, किन्तु पिछले दिनों चीन ने बातचीत से इनकार कर दिया था। अमेरिका ने इस इनकार पर निराशा जाहिर की है।

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने चीन के साथ बातचीत के रास्ते खुले रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के रक्षा और सैन्य नेताओं के बीच बातचीत जरूरी है। जितना ज्यादा दोनों देश बातचीत करेंगे, उतनी ही गलतफहमी की आशंका कम होगी। इससे संघर्ष जैसे हालात नहीं बनेंगे। अमेरिका के रक्षा मंत्री ने कहा कि वह चीन द्वारा बातचीत को लेकर अनिच्छा जाहिर करने से बेहद चिंतित हैं। अंतरराष्ट्रीय एयरस्पेस में अमेरिका और सहयोगी देशों के साथ हो रहे खतरनाक इंटरसेप्ट पर भी लॉयड ऑस्टिन ने चिंता जाहिर की।