मोदी को अमेरिका में दी जाएगी 21 तोपों की सलामी, यात्रा से पहले 20 शहरों में भारतीयों का एकता मार्च

Share

22HINT7 मोदी को अमेरिका में दी जाएगी 21 तोपों की सलामी, यात्रा से पहले 20 शहरों में भारतीयों का एकता मार्च

वाशिंगटन, 22 मई (हि.स.)। भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले महीने अमेरिकी की यात्रा करने वाले हैं। यात्रा के दौरान उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। मोदी की यात्रा से पहले 20 अमेरिकी शहरों में अमेरिकी भारतीयों का एकता मार्च निकाला जाएगा।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जून को अमेरिका पहुंचेंगे। उनका विशेष विमान 21 जून को एंड्रूज एयरफोर्स बेस पर उतरेगा। 22 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति व उनकी पत्नी, प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में व्हाइट हाउस में राजकीय भोज की मेजबानी करेंगे। 22 जून को ही 21 तोपों की सलामी के साथ प्रधानमंत्री मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा। भारतीय व अमेरिकी अधिकारियों ने प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौर की तैयारियां तेज कर दी हैं। इस दौरे में रक्षा क्षेत्र के लिए जरूरी कुछ महत्वपूर्ण समझौते होने की संभावना जताई जा रही है।

भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिका दौरे को ऐतिहासिक बनाने के लिए अमेरिका में रह रहे भारतीय अमेरिकी समुदाय ने भी जोरदार तैयारियां की हैं। मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले 18 जून को अमेरिका के बीस शहरों में एकता मार्च (यूनिटी मार्च) निकाला जाएगा। 18 जून को अमेरिका में रहने वाला भारतीय समुदाय इंडिया यूनिटी डे के रूप में मनाएगा। इस अवसर पर भारतीय समुदाय वॉशिंगटन डीसी के नेशनल म्यूजियम से लेकर लिंकन मेमोरियल तक एक पदयात्रा निकालेगा। जिसे यूनिटी मार्च का नाम दिया गया है। ऐसे ही यूनिटी मार्च अमेरिका के 20 शहरों में निकाले जाएंगे, जिनमें बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग शामिल होंगे।

अमेरिका ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अदापा प्रसाद के मुताबिक यह यूनिटी मार्च विभिन्न शहरों के ऐतिहासिक स्थलों से शुरू होगा, जैसे न्यूयॉर्क में यह टाइम्स स्क्वायर पर होगा तो सैन फ्रांसिस्को में यह गोल्डन ब्रिज से शुरू होगा। अमेरिका के जिन शहरों में यूनिटी मार्च निकाला जाएगा, उनमें बोस्टन, शिकागो, अटलांटा, मियामी, टाम्पा, डलास, ह्यूस्टन, लॉस एंजेलेस, सारमेंटो, सैन फ्रांसिस्को, कोलंबस, सेंट लुइस जैसे शहर शामिल हैं।