मप्र: आंधी-बारिश पर लगा ब्रेक, छाए रहेंगे बादल

Share

06HREG6 मप्र: आंधी-बारिश पर लगा ब्रेक, छाए रहेंगे बादल

भोपाल, 6 मई (हि.स.)। प्रदेश में बीते कई दिनों से चल रहे तेज बारिश और आंधी के दौर पर फिलहाल ब्रेक लग गया है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, चक्रवात और ट्रफ लाइन का असर कम हो गया है और अब गर्मी का असर बढ़ने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2 दिन बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा और बादल छाए रहेंगे। इसके बाद गर्मी का असर बढ़ने लगेगा।

राजधानी स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि एक ट्रफ लाइन मध्य भारत से दक्षिण भारत तक बनी थी, वह अब नहीं है। वहीं, उत्तरी भारत से पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है, जिसका असर ज्यादा नहीं है। चक्रवात का असर भी कम हो गया है। इस कारण प्रदेश में कहीं भी तेज बारिश, आंधी या ओलावृष्टि की संभावना नहीं है।

उन्होंने बताया कि शनिवार को भोपाल, जबलपुर, शहडोल, इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के जिलों के साथ गुना-ग्वालियर में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। यहां पर 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

दो दिन बाद बढ़ने लगेगी गर्मी

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दो दिन बाद पारे में बढ़ोतरी होने लगेगी। पारे में औसतन 3 से 5 डिग्री तक का उछाल आ सकता है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन समेत अन्य जिलों में तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।