कौशाम्बी के इतिहासकार हिमाचल प्रदेश के अधिवेशन में होंगे सम्मिलित

Share

28HREG341 कौशाम्बी के इतिहासकार हिमाचल प्रदेश के अधिवेशन में होंगे सम्मिलित

प्रयागराज, 28 मई (हि.स.)। कुल्लू, हिमाचल प्रदेश में 10-11 जून को आयोजित राष्ट्रीय अखिल भारतीय इतिहास संकलन समिति की बैठक होगी जिसमें सम्मिलित होने के लिए अखिल भारतीय इतिहास संकलन समिति कौशाम्बी की बैठक जिला संयोजक डॉ अनूप कुमार त्रिपाठी की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जनपद में सदस्यता विस्तार एवं युवा इतिहासकार परिषद के कुल्लू मनाली के अधिवेशन में शोध पत्र प्रस्तुत करने एवं प्रयागराज में आगामी 23 जुलाई को होने वाले प्रांतीय सम्मेलन की रूपरेखा तैयार की गई।

सरस्वती शिशु मंदिर गौसपुर नवावा, सिराथू में हुई बैठक में अखिल भारतीय इतिहास संकलन योजना पर प्रकाश डालते हुए जिला संयोजक ने कहा कि यह सर्व स्वीकृति एवं प्रामाणिक तथ्य है कि भारत का इतिहास देशकाल एवं घटना की दृष्टि से खंडित, विसंगति पूर्ण और विकृत सिद्धांतों पर आधारित है। यूरोपीय प्रभुत्व काल में पाश्चात्य मानसिकता से लिखित इतिहास तथ्य, सत्य एवं लेखक तीनों ही कसौटी पर अप्रमाणिक तथा पूर्वाग्रहों से युक्त है। इसलिए स्वतंत्रता के पश्चात सरकारी एवं गैर सरकारी स्तर पर इतिहास संशोधन के अनेक प्रयास हुए और हो रहे हैं। इसी कड़ी में भारत के प्रामाणिक एवं भारतीय काल क्रमानुसार सत्य परक इतिहास पुनर रचना के लिए संकल्पित समाज चिंतक बाबा साहब आप्टे की स्मृति में 1973 ईस्वी में नागपुर में भारतीय इतिहास लेखन संकलन तथा प्रकाशन की दृष्टि से बाबा साहब आप्टे स्मारक समिति की स्थापना हुई। बाद में 1994 में अखिल भारतीय इतिहास संकलन योजना नामक राष्ट्रीय संगठन दिल्ली में पंजीकृत हुई।

जिला महासचिव सूर्य प्रकाश ने कहा योजना इतिहास के क्षेत्र में कार्यरत विद्वत जनों का एक राष्ट्रवादी संगठन है। जो इतिहास संस्कृति, परम्परा आदि क्षेत्रों में प्रमाणिक, तथ्यपरक तथा सर्वांग पूर्ण इतिहास लेखन तथा प्रकाशन आदि की दिशा में कार्यरत है। देश एवं विदेशों में रह रहे इतिहास एवं पुरातत्व के विद्वान विश्वविद्यालयों में सेवारत प्राध्यापकों, अध्यापक, अनुसंधान केंद्रों के संचालक, भूगोल, भौतिक शास्त्र आदि अनेक क्षेत्रों के विद्वान तथा वैज्ञानिक एवं इतिहास में रुचि रखने वाले विद्वत जन इस पुनीत कार्य में जुड़े हुए हैं। इस अवसर पर युवा इतिहासकार अखिलेंद्र प्रताप सिंह ने संचालन करते हुए हिमाचल प्रदेश में आगामी संगोष्ठी में उपस्थित होने का अनुरोध किया। बैठक में महिला इतिहासकार शालिनी महेश्वरी युवा इतिहासकार अभिषेक सिंह एवं शिव प्रताप सिंह, आयुष कुमार, अरुण कुमार, दिलीप सेन, सोनाली, कुलदीप, रोहित, नागेंद्र प्रताप सिंह आदि लोग उपस्थित रहे।