अमृत भारत स्टेशन के तहत आजमगढ़ रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प

Share

30HREG32 अमृत भारत स्टेशन के तहत आजमगढ़ रेलवे स्टेशन का होगा कायाकल्प

– 27 करोड़ की लागत से होगा स्टेशन का सौन्दर्यीकरण, यात्रियों अत्याधुनिक सुविधाओं का मिलेगा लाभ

– जिले की कला और संस्कृति को समाहित करते हुए स्टेशन की झलक देखने को मिलेगी

आजमगढ़, 30 मई (हि.स.)। केन्द्र सरकार द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत वाराणसी मंडल के स्टेशनों में आजमगढ़ को भी चयनित किया गया है। अमृत भारत योजना के अंतर्गत आजमगढ़ स्टेशन को करीब 27 करोड रुपये में पुनर्विकसित कर यात्रियों को अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं प्रदान की जायेगी। जिले की कला और संस्कृति को समाहित करते हुए स्टेशन के स्वरूप को विकसित किया जायेगा।

अमृत भारत योजना के तहत 27.05 करोड की लागत से आजमगढ़ स्टेशन को पुनर्विकसित कर अत्याधुनिक बनाया जायेगा। इसके तहत 5.04 करोड़ की लागत से आजमगढ़ स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया, सम्पर्क मार्ग, पानी की निकासी के साथ यात्रियों के लिये पाथवे का निर्माण कराया जाएगा और 8.24 करोड़ की लागत से स्टेशन के मुख्य द्वारा को आकर्षक बनाया जाऐगा। 4.07 करोड की लागत से फुट ओवर ब्रिज का निर्माण, 4.86 करोड़ की लागत से प्लेटफॉर्म का उच्चीकरण, शेड, 1.54 करोड़ की लागत से यात्री प्रतीक्षालय में सुधार कर आकर्षक और सुविधाजनक बनाया जाऐगा। इसके साथ ही 15 लाख की लागत से सौंदरीकरण कराया जाएगा। 93 लाख की लागत से ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, अनारक्षित एवं आरक्षित टिकट काउन्टरों में सुधार 1.95 करोड़ की लागत से स्टेशन पर लिफ्ट, लाइटिंग, एलटी पैनल, साइनेज, लाइट और पंखे की व्यवस्था कराई जाएगी। स्टेशन परिसर में ग्रीन गार्डेन आदि की व्यवस्था की जानी है। स्टेशन का समग्र विकास के बाद यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

स्टेशन अधीक्षक डीबी सिंह ने बताया कि अमृत स्टेशन योजना के तहत आजमगढ़ रेलेव स्टेशन का चयन हुआ है। करीब 27.05 करोड की लागत से इसका सुंदरीकरण होगा। आने समय में रेलवे स्टेशन का पूरा लुक बदल जायेगा और यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेगी। सबसे खास बात यह है कि जिले की कला और संस्कृति को समाहित करते हुए स्टेशन के स्वरूप को विकसित किया जायेगा।