झांसी में 19 हजार से अधिक बेटियों को मिला कन्या सुमंगला योजना का लाभ

Share

06HREG96 झांसी में 19 हजार से अधिक बेटियों को मिला कन्या सुमंगला योजना का लाभ

छह श्रेणियों में लाभार्थी बेटियों को दी जाती है मदद,सभी लाभार्थियों को चिह्नित कर योजना का लाभ दिलाने के निर्देश

झांसी,06 मई(हि. स.)। योगी सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के क्रियान्वयन के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 को लेकर सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को पात्र लाभार्थियों का चिह्नांकन करने और उन्हें योजना का लाभ दिलाने की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। योजना लागू होने के बाद से अभी तक झांसी जिले में लगभग 19 हजार लाभार्थियों को इस योजना से लाभान्वित किया जा चुका है। विभागीय अफसरों ने लाभार्थियों के चिह्नीकरण का काम शुरू कर दिया है।

महिला कल्याण विभाग की मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना का क्रियान्वयन छह श्रेणियों में किया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, उच्च शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य राजकीय आईटीआई व प्राचार्य पॉलिटेक्निक को इन छह श्रेणियों में लाभार्थियों का चयन कर आवेदन कराने के लिए नोडल के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी सुरेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि झांसी जिले में अभी तक लगभग 19 हजार लाभार्थियों को इस योजना से लाभान्वित किया जा चुका है। बच्चियों के सशक्तीकरण, लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को क्रियान्वित किया जा रहा है। बच्चियों के जन्म से लेकर उच्च शिक्षा तक 6 श्रेणियों में धनराशि प्रदान की जाती है। प्रयास है कि झांसी जनपद की सभी पात्र बच्चियों को योजना का लाभ दिलाया जाए।