मुरैनाः चाट भल्ला खाने से आठ बच्चों सहित 12 लोग बीमार

Share

28HREG75 मुरैनाः चाट भल्ला खाने से आठ बच्चों सहित 12 लोग बीमार

मुरैना, 28 मई (हि.स.)। जिले के कैलारस थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम चौडेरा और कोंडेरा में चाट के ठेले से आलू भल्ला खाने से शनिवार की रात 12 लोग बीमार हो गए। इनमें आठ बच्चे और चार महिलाएं हैं। बीमार हुए लोगों में से एक गर्भवती महिला को गंभीर हालत में कैलारस अस्पताल से मुरैना जिला अस्पताल रेफर किया गया है।

पुलिस के अनुसार, ग्राम चौडेरा एवं कोंडेरा में शनिवार की शाम एक चाट का ठेला आया था। इस ठेले पर पानीपुरी के साथ आलू भल्ला भी थी। गांव में चाट का ठेला देखकर कई महिलाओं और बच्चों ने खाने के लिए चाट बनवाई। कई ने पानीपुरी और आलू भल्ला खाया। पानीपुरी पीने वालों की सेहत पर तो कोई असर नहीं हुआ, लेकिन आलू भल्ला खाने वाले लोग एक-एक करके बीमार होने लगे। पहले पेट दर्द शुरू हुआ, फिर लगातार उल्टी होने लगीं। दोनों गांवों में रात के समय दो घंटे में 12 लोग बीमार हो गए। ग्रामीणों ने उन्हें अपने-अपने वाहनों से कैलारस के अस्पताल में भर्ती कराया, जहां सभी को एक जैसे लक्षण देखकर चिकित्सकों ने उन्हें फूड पाइजनिंग का शिकार होना बताया। इनमें से 11 लोगों का इलाज कैलारस अस्पताल में चल रहा है, जबकि एक महिला गर्भवती की हालत बिगड़ने पर उसे देर रात मुरैना जिला अस्पताल रेफर किया गया है। घटना की जानकारी मिलने पर अपर कलेक्टर नरोत्तम भार्गव और सीएमएचओ डा. राकेश शर्मा ने फोन कर बीमार बच्चों का हालचाल जाना और डाक्टरों को बेहतर उपचार के निर्देश दिए।

कैलारस के बीएमओ डॉ. एसआर मिश्रा ने बताया कि यह फूड पाइनिंग का शिकार हुए है। खाने में दूषिया या बासी पदार्थ खा लिया है। सभी बीमार 8 बच्चों और 4 महिलाओं में लक्षण एक जैसे ही है। बच्चों ने पेट में दर्द, उल्टी दस्त और चक्कर आने की शिकायत है, उनका उपचार किया जा रहा है। धीरे-धीरे उनकी हालत में सुधार हो रहा है।

उन्होंने बताया कि कोंडेरा गांव में ढाई साल की रिया पुत्री धीरू जाटव, आठ वर्षीय मोहित पुत्र जितेंद्र जाटव, चौडेरा गांव में दो साल की मोनिका पुत्री कल्ला कुशवाह, दो वर्षीय सैंकी पुत्री वीरेंद्र कुशवाह, चार सल की नैना पुत्री वीरेंद्र कुशवाह, आठ साल की सुजाता पुत्री रामलखन जाटव, छह साल का आशिक पुत्र रामलखन जाटव, चार साल का अनुज पुत्र रामलखन जाटव, 27 वर्षीय अनीता पत्नी सुनील धाकड़, 19 वर्षीय लवली पत्नी कमलसिंह जाटव, 55 वर्षीय शीला पत्नी नेकराम जाटव का इलाज कैलारस अस्पताल में चल रहा है। वहीं, 27 साल की रवीना पत्नी कल्ला कुशवाह को गंभीर हालत में मुरैना रेफर किया गया है।