रूस के हमले की दहशतः उपग्रह की रोशनी देख अलर्ट मोड में आई यूक्रेन की हवाई सुरक्षा

Share

20HINT11 रूस के हमले की दहशतः उपग्रह की रोशनी देख अलर्ट मोड में आई यूक्रेन की हवाई सुरक्षा

कीव, 20 अप्रैल (हि.स.)। यूक्रेन पर रूस का हमला शुरू हुए एक साल से ज्यादा हो गया है। अब भी यूक्रेन के लोग हमले की संभावना से डरे रहते हैं। यह दहशत एक बार फिर उस समय नजर आई, जब उपग्रह की रोशनी देखकर यूक्रेन की हवाई सुरक्षा अलर्ट मोड में आ गयी।

यूक्रेन की राजधानी कीव के लोग उस समय दहशत में आ गए, जब उन्हें बीती रात अचानक आसमान में तेज रोशनी दिखाई दी। तेज रोशनी देखकर यूक्रेन की सेना और वायु सेना सक्रिय हो गयीं। यूक्रेन की संपूर्ण हवाई सुरक्षा अलर्ट मोड में आ गयी। चाक-चौबंद तैयारियों के बीच पता चला कि यह रोशनी एक उपग्रह के पृथ्वी में प्रवेश करने के कारण दिखाई दी। कीव के सैन्य प्रशासन के प्रमुख सर्गी पोपको ने बताया कि जांच करने पर पता चला कि नासा के एक अंतरिक्ष उपग्रह के पृथ्वी पर गिरने के कारण आसमान में रोशनी दिखाई दी। पोपको ने कहा कि रात करीब 10 बजे कीव के ऊपर आकाश में एक चमकदार रोशनी देखी गई। इसके बाद हवाई सुरक्षा अलर्ट हो गई थी।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने इस बारे में पहले से ही घोषणा कर दी थी कि 660 पाउंड का एक पुराना उपग्रह किसी भी समय पृथ्वी पर फिर से वापस आ सकता है। नासा ने बताया कि रियूवेन रामाटी हाई एनर्जी सोलर स्पेक्ट्रोस्कोपिक इमेजर अंतरिक्ष यान साल 2002 में पृथ्वी की निचली कक्षा में लॉन्च किया गया था और 2018 में सेवामुक्त कर दिया गया था। इसका उपयोग सौर ज्वालाओं का निरीक्षण करने के लिए किया जाता था। इसके पृथ्वी पर आने के कारण यह रोशनी हुई थी। इससे किसी को नुकसान नहीं हुआ है।