नई कूकाबूरा गेंद को खेलना बांग्लादेशी बल्लेबाजों के लिए चुनौती

Share

30HSPO5 नई कूकाबूरा गेंद को खेलना बांग्लादेशी बल्लेबाजों के लिए चुनौती

ढ़ाका, 30 नवंबर (हि.स.)। भारत के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला की तैयारी में लगे बांग्लादेशी बल्लेबाजों को नए कूकाबूरा गेंद को खेलने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने भारत के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से पहले क्रिकेटरों को गेंद से अभ्यस्त होने का अवसर प्रदान करने के लिए हाल ही में समाप्त बांग्लादेश क्रिकेट लीग के एक दिवसीय संस्करण में नई कूकाबूरा गेंदों को प्रयोग किया था। हालांकि, यह पाया गया कि राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले बल्लेबाजों को इसके साथ खेलने में परेशानी हुई।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, थोड़ी स्पष्ट सीम, अधिक गति और उछाल के साथ, कूकाबूरा गेंद ने उस तरह का प्रभाव उत्पन्न किया जैसा कि ड्यूक गेंद करती थी। बांग्लादेश के मुख्य चयनकर्ता मिनहाजुल अबेदीन ने स्वीकार किया कि बल्लेबाजों को शुरू में थोड़ा अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता होगी।

मिनहाजुल ने कहा, “ऐसा नहीं है कि यह खेलने योग्य नहीं है (नई कूकाबूरा गेंदें) लेकिन हमें शुरू में थोड़ा और सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि आपको इसकी उछाल के साथ समायोजित करना होगा, जो कि पुरानी कूकाबूरा गेंदों की तुलना में थोड़ा अधिक लगता है।”

मोहम्मद नईम को छोड़कर, जिन्होंने तीन अर्धशतक लगाए, टूर्नामेंट में अन्य मुख्य खिलाड़ी संघर्ष करते रहे। नईम ने मिनहाजुल की बातों का समर्थन करते हुए कहा कि वह सिर्फ विकेट पर टिके रहना चाहते थे और उसने अपनी आक्रामक प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने का फैसला किया।

बीसीएल में चार पारियों में 52.50 की औसत से 210 रन बनाने वाले नईम ने कहा, “यह गेंद निश्चित रूप से पिछली गेंद से अलग है और यह थोड़ी अधिक उछलती है इसलिए आपको कुछ समय लेना होगा। मुझे लगता है कि हमने कुछ मैचों में तीन से चार शुरुआती विकेट खो दिए और उस समय, मैंने विकेट पर टिके रहने का फैसला किया, जो आवश्यक था।”

उन्होंने कहा, “पिछली कूकाबूरा गेंद में सीधी सीम थी जबकि यह (नई कूकाबूरा) हल्की सीधी है। इसके अलावा, यह गेंद पुरानी होने में थोड़ा अधिक समय लेती है। तो जाहिर है कि आपको पहले सेटल होने के लिए बीच में अपना समय लेना होगा। ऐसा नहीं है कि आप जाते ही गेंद को हिट कर सकते हैं क्योंकि गेंद का व्यवहार थोड़ा अलग होता है।”

कप्तान के रूप में रोहित शर्मा और कोच के रूप में राहुल द्रविड़ के साथ पूरी ताकत वाली भारतीय टीम तीन एकदिवसीय और दो टेस्ट मैच खेलने के लिए 1 दिसंबर को बांग्लादेश पहुंचेगी। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट 14-18 दिसंबर और दूसरा टेस्ट 22-26 दिसंबर तक खेला जाएगा। एकदिवसीय श्रृंखला के मैच 4, 7 व 10 दिसंबर को खेले जाएंगे।