पीएफआई पर प्रतिबंध के बाद भोपाल में बढ़ी निगरानी, पुलिस कमिश्नर ने दिए आदेश

Share

28HREG64 पीएफआई पर प्रतिबंध के बाद भोपाल में बढ़ी निगरानी, पुलिस कमिश्नर ने दिए आदेश

भोपाल, 28 सितंबर (हि.स.)। केन्द्र सरकार द्वारा पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआई) पर प्रतिबंध लगाने के बाद मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी पुलिस सक्रिय हो गई है। पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर ने बुधवार सुबह राजधानी के पुलिस उपायुक्त से चर्चा करने के बाद विभिन्न थाना क्षेत्रों में निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

केंद्र सरकार ने आतंकी फंडिंग और अन्य गतिविधियों के चलते पीएफआई पर भारत में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। इसके बाद पूरे देश में पीएफआई के खिलाफ कार्रवाई होना शुरू हो गई है। मध्य प्रदेश में भी पुलिस सक्रिय है। बुधवार सुबह उज्जैन में पुलिस ने पीएफआई के तोपखाना स्थित दफ्तर पर दबिश दी। जिस परिसर में दफ्तार संचालित होता है, उसके मालिक से पूछताछ करने के बाद कार्यालय से दस्तावेज जब्त किए गए हैं और कार्यालय को सील कर दिया गया है।

वहीं, भोपाल में भी पुलिस ने निगरानी बढ़ा दी है। भोपाल पुलिस आयुक्त मकरंद देउस्कर ने बताया कि मामले में अधिकारियों से चर्चा कर ली गई है। इस संगठन पर कार्रवाई के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के उक्त आदेश की समीक्षा की जा रही है। उन्होंने भोपाल में पुलिस को निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

गृह मंत्री बोले-देश विरोधी संगठनों की होगी जांच

इधर, गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि पीएफआई जैसे देश विरोधी संगठनों के कारनामों की जांच कराई जाएगी। पीएफआई की सदस्यता की भी जांच कराएंगे। उन्होंने बुधवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल पीएफआई पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगाने का केंद्र सरकार का फैसला स्वागत योग्य कदम है। राष्ट्र हित में लिए गए इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बहुत-बहुत आभार। पीएफआई पर प्रतिबंध लगाना आंतरिक सर्जिकल स्ट्राइक है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में अब तक पीएफआई से जुड़े 21 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। उनसे पूछताछ के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रविराधी एक्टिविटीज के दायरे में आने वाली हर चीज की जांच होगी। उन्होंने बताया कि पिछले हफ्ते यहां 04 लोग पकडे़ गए थे और उनसे मिली जानकारी के आधार पर मप्र पुलिस ने मंगलवार को 21 लोगों को पकड़ा है। इस तरह अब तक कुल 25 लोग पकड़े जा चुके हैं और इनकी जानकारी के आधार पर मप्र में जो स्लीपर सेल हैं, वे सारी स्लीपर सेल अब बाहर आ जाएंगी।