सरस जनवाद

शांतिकुंज में 120 फुट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का राज्यपाल ने किया लोकार्पण

Share

हरिद्वार: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने शुक्रवार को शांतिकुंज में स्थापित 120 फुट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण किया तथा देव संस्कृति विश्वविद्यालय परिसर में स्थित शौर्य दीवार पर पुष्पचक्र अर्पित कर वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर आयोजित शांतिकुंज स्थापना की स्वर्ण जयंती व्याख्यान माला में बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल ने कहा कि मैं नवरात्र के दूसरे दिन युग ऋषि पं. श्रीराम शर्मा आचार्य एवं माता भगवती देवी शर्मा का आशीर्वाद लेने आया हूं। गायत्री मंत्र हमें अपनी अंतर आत्मा से जोड़ता है। शांतिकुंज एवं देसं विवि आकर मुझे गहरी शांति का अनुभव हो रहा है। राज्यपाल ने कहा कि देसं विवि ऋषि परंम्परा का निर्वहन कर रही है जो भारतीय संस्कृति के गौरव गाथा, शौर्य, पराक्रम, साहस, समरसता की प्रेरणा को जन-जन तक पहुंचाने में जुटी है।

राज्यपाल ने कहा कि राष्ट्र ध्वज देशभक्ति, राष्ट्रीयता के साथ हम सभी भारतीय को एक डोर में बांधे हुए है। हम अपना सब कुछ राष्ट्र, समाज, संस्कृत और संस्कृति के लिए समर्पित कर दे। हम सबके लिए राष्ट्र सर्वोपरी है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की सुरक्षा में प्राणों की आहुति हो जाए, तो यह गर्व की बात है। हर सैनिक की अंतिम अभिलाषा होती है कि जब प्राण तन से निकले तो शरीर तिरंगा में लिपटा हो। उन्होंने भारत एवं भारतीयता, संस्कृत एवं संस्कृति के उत्थान के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया। राज्यपाल ने अपना उद्बोधन ओम के उच्चारण के साथ प्रारंभ किया और समापन भी।