सरस जनवाद

गोपेश्वर : भूस्खलन से कांडई बाजार और आवासीय भवनों को बना खतरा

Share

गोपेश्वर :- चमोली जिले के विकास खंड घाट के ग्राम सभा खडगोली में पिछले सात सालों से लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण खडगोली गांव तथा इसके निचले हिस्से में स्थित कांडई बाजार को खतरा उत्पन्न हो गया है। स्थानीय लोगों ने आपदा प्रबंधन विभाग से मांग की है कि भूस्खलन जोन का स्थायी ट्रीटमेंट किया जाए ताकि लोगों के आवासीय भवन और बाजार को बचाया जा सके।

ग्रामीण कमलेष पुरोहित का कहना है कि खडगोली में 2013 की आपदा के दौरान भूस्खल शुरू हुआ था जिससे कांडई बाजार तथा बने आवासीय भवनों को खासा नुकसान हुआ था। जिसके बाद से यहां पर हर बारिश में भूस्खलन होता जा रहा है। जो अब धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है। जिससे कांडई बाजार और आवासीय भवनों को खतरा बना हुआ। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कई बार जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन विभाग को लिखित शिकायत की गई है लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों में दहशत का महौल बना हुआ है। कभी भी कोई अनहोनी घटना घटित हो सकती है। उन्होंने जिला प्रशासन और आपदा प्रबंधन से भूस्खलन जोन के स्थायी समाधान किये जाने की मांग की है।

कांडई पुल के उपरी हिस्से में हो रहे भूस्खलन की तहसील प्रशासन से जानकारी जुटाई जा रही है जिसके बाद यहां का भूगर्भीय सर्वेंक्षण करवा कर अग्रिम कार्रवाई की जायेगी – नंदकिशोर जोशी, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी चमोली