सरस जनवाद

बदरीनाथ धाम में नर-नारायण जंयती शुरू

Share

गोपेश्वर :- हिन्दुओं की आस्था के पवित्र धाम बदरीनाथ धाम में शुक्रवार से दो दिवसीय नर-नारायण जयंती उत्सव शुरू हो गया है। बदरीनाथ धाम में शुक्रवार को नर-नारायण जयंती कोरोना संक्रमण के चलते सादगी के साथ आयोजित की गई। इस मौके पर शुक्रवार के बदरीनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद नर व नारायण की डोलियां माणा गांव स्थिति माता मूर्ति मंदिर पहुंची। जहां विशेष पूजा अनुष्ठान का आयोजन किया गया।

बदरीनाथ धाम में नित्य की भांति भगवान बदरी विशाल की अभिषेक पूजा के साथ अन्य पूजाएं संपन्न की गईं. जिसके बाद सुबह बदरीनाथ मंदिर से भगवान नर और नारायण की उत्सव डोलियों ने माणा गांव स्थित माता मूर्ति मंदिर के लिये प्रस्थान किया। उत्सव डोलियों के माता मूर्ति मंदिर पहुंचने पर यहां माता मूर्ति के साथ ही भगवान नर और नारायण की पूजा-अर्चना की गई।

इस दौरान भगवान नर और नारायण को मध्याहन भोग भी लगाया गया। पूजा अर्चना के बाद तीन बजे भगवान नर नारायण की उत्सव डोली बदरीनाथ मंदिर में पहुंची। बदरीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन उनियाल ने बताया कि कोरोना के चलते इस वर्ष नर-नारायण जयंती के कार्यक्रम को सादगी से आयोजित करते हुए परम्पराओं निर्वहन किया जा रहा है।

शनिवार को लीला ढुंगी में भी सादगी के साथ पूजा-अर्चना की जाएगी। इस मौके पर बदरीनाथ के रावल ईश्वरी प्रसाद नम्बूरी, नायब रावल अमरनाथ नम्बूदरी, अपर धर्माधिकारी राधाकृष्ण थपलियाल, सत्य प्रकाश चमोला, सुनील तिवारी, राजेंद्र चैहान, हनुमंत प्रसाद डिमरी, सतेंद्र सिंह आदि मौजूद थे।