सरस जनवाद

चमोली जिले में हरेला पर्व पर पौधरोपण

Share

गोपेश्वर :- चमोली जिले में पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन का पर्व हरेला धूमधाम से मनाया गया। चमोली जिले के विभिन्न स्थानों पर वन विभाग, स्वयं सेवी संस्था, एनएसएस, एनसीसी, स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग के साथ ही पर्यावरण से जुड़े लोगों ने पौधरोपण कर पर्यावरण को संतुलित बनाये रखने का संकल्प लिया।

बदरीनाथ वन विभाग के तत्वावधान में हरेला पर्व के अवसर पर अलकनंदा और नन्दाकिनी नदी के संगम स्थल नंदप्रयाग में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, नगर पंचायत अध्यक्ष डा. हिमानी वैष्णव, डीएफओ आशुतोष सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने नंदप्रयाग संगम के आसपास पौधरोपण किया। इस दौरान आम, अमरूद, आंवला आदि फलदार एवं छायादार पौधे लगाए गए और उनके संरक्षण का संकल्प भी लिया गया। कार्यक्रम के दौरान प्रेरणा जागृति समिति ने नुक्कड़ नाटक और स्कूली बच्चों ने चित्रकला के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।

महाविद्यालय गोपेश्वर में एनएसएस और एनसीसी के छात्रों ने महाविद्यालय के अध्यापकों के साथ मिलकर आसपास की भूमि पर पौधरोपण किया गया। पुलिस विभाग की ओर से भी पुलिस लाइन में पौधरोपण किया गया। देवाल में पर्यावरण प्रेमी बलवंत सिंह के नेतृत्व में पर्यावरण को स्वच्छ बनाये रखने के लिए पौधरोपण किया गया। वृक्ष मित्र संस्था की ओर से पूर्व विधायक कुंवर सिंह नेगी के नेतृत्व में गोपेश्वर में पौधरोपण किया गया।

चरण पादुका गोथला समिति की ओर से भी संस्था की सचिव मीना तिवारी के नेतृत्व में गोपेश्वर के विभिन्न स्थानों पर पर्यावरण रैली निकाल कर पौधरोपण किया गया। पोखरी महाविद्यालय में भी छात्रों ने अध्यापकों के सहयोग से पौधरोपण किया। भाजपा युवा मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष दीपक भट्ट और एबीवीपी के अमित मिश्रा के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर पौधरोपण किया गया।

पेड़ वाले गुरुजी धन सिंह घरिया ने भी हरेला पर्व पर जिला मुख्यालय गोपेश्वर के विभिन्न संगठन, गोथला समिति, वन पंचायत गोपेश्वर, एबीवीपी, सरस्वती शिशुमंदिर, विद्या मंदिर को रोपण के पौध वितरित किये।