Ghaziabad : प्रवासी मजदूरों को ट्रेन रेलवे स्टेशन तक पहुंचाने की व्यवस्था करें सरकारें

Share

 – मानवाधिकार आयोग में अधिवक्ता ने डाली याचिका 

गाजियाबाद :- गाजियाबाद के अधिवक्ता ने मानवाधिकार आयोग में एक याचिका डाली है जिसमें जिसमें प्रवासी मजदूरों को रेलवे स्टेशन तक पहुंचाने और रेल की पटरियों के सहारे ना चलने की व्यवस्था कराने की मांग की है। उन्होंने इस संबंध में देश के सभी प्रदेशों व केंद्र शासित प्रदेशों से की सरकारों से जवाब तलब करने की मांग आयोग से की है।

वरिष्ठ अधिवक्ता विष्णु कुमार गुप्ता ने अपनी याचिका में कहा है कि लॉकडाउन के दौरान हालात बिगड़ते जा रहे हैं । भुखमरी से परेशानी मजदूर अपने घरों को रवाना हो रहे हैं और अपनी जान भी गवां रहे हैं। इसकी बानगी महाराष्ट्र के औरंगाबाद में वे 16 प्रवासी मजदूर हैं जो पैदल ही रेलवे लाइन के सहारे अपने घरों को निकल लिए। 40 -50 किलोमीटर दूर चलने के बाद जब थक गए तो पटरी के सहारे लेट गए, इसके बाद एक मालगाड़ी ने उनको काट दिया और इस हादसे में सभी निर्दोष प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई। इसी प्रकार और भी कई हादसों में मजदूरों ने अपनी जान गवां चुके हैं यह एक बेहद गंभीर मामला है।

उन्होंने याचिका में सभी राज्यों व केंद्र शासित राज्यों की सरकारों को प्रवासी मजदूरों को रेलवे स्टेशन तक पहुंचाने, रेल की पटरी के सहारे न चलने देने व्यवस्था कराने की मांग की है।