Ghaziabad : रात 8 बजे से 1 बजे तक सब्जी मंडी में फल और सब्जी बेच सकते हैं पश्चिमी उप्र के किसान

Share

गाजियाबाद :- पश्चिमी उत्तर प्रदेश के फल व सब्जी उत्पादक किसानों के लिए एक अच्छी खबर है। कृषि उत्पादन मंडी समिति ने उनके लिए मंडी आने का समय निर्धारित कर दिया है अब वे रात्रि आठ बजे से अगले दिन रात्रि के एक बजे तक अपना माल मंडी ले जा सकेंगे, उन्हें कोई पुलिस वाला नहीं रोकेगा। अब से पहले लॉकडाउन के चलते किसानों को परेशानी हो रही थी। नयी व्यवस्था के तहत सभी किसान फलों और सब्जियों से भरे वाहनों को रात्रि आठ बजे से अगले दिन रात्रि के एक बजे तक ले जा सकेंगे।

कृषि उत्पादन मंडी समिति के सचिव विश्वेन्द्र पंवार ने सोमवार को बताया कि कोरोनावायरस को ध्यान में रखते  हुए यह निर्णय लिया गया है। किसान अपना माल इस तय समय अवधि में बिना किसी रोक-टोक के उतार कर जा सकेंगे। इससे बेवजह मंडी में भीड़ नहीं होगी और सामाजिक दूरी भी बनी रहेगी। इस समय अवधि के बाद शहर में आवाज लगाकर फल और सब्जी बेचने वाले ठेले और रहडी वाले फुटकर विक्रेता अपना माल खरीदकर सुबह छह बजे तक मंडी को खाली कर देंगे। इन सभी फुटकर विक्रेताओं के पास भी बनाये गये हैं ताकि उन्हें शहर की काॅलोनियों में जाने के लिएकोई दिक्कत का सामना न करना पडे़।

मंडी समिति सचिव ने बताया कि किसानों को पास वाले सिस्टम से मुक्त रखा गया है। उनके वाहनों में भरे फल और सब्जी देखकर पुलिस उन्हें मंडी में प्रवेश के लिए मौके पर ही हरी झंडी दे देगी। उल्लेखनीय है कि साहिबाबाद नवीन फल एवं सब्जी मंडी दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी के बाद एशिया की सबसे बड़ी मंडियों में शुमार है। यहां पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सभी 22 जिलों के अलावा दिल्ली, पड़ोसी देश बग्लादेश, श्रीलंका, चीन, पाकिस्तान आदि से फल व सब्जियां आदि की आवक होती है। कोरोनावायरस के चलते विदेशों से फल और सब्जियों की आवक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।