कोरोनावायरस संक्रमण : गाजियाबाद में बैसाखी के दिन शुरू हुई सबसे बड़ी सामुदायिक रसोई

Share
  • गुरुद्वारा कमेटी और जिला प्रशासन के साथ मिलकर करेंगे संचालन, रोजाना तैयार होगा कई हजार लोगों के लिए भोजन 

गाजियाबाद :- कोरोना वायरस संक्रमण के चलते घोषित लॉकडाउन में गरीबों और असहायों को भोजन उपलब्ध कराने में गाजियाबाद की सबसे पुरानी व बड़ी गुरुद्वारा साहिब सिंह समिति बजरिया ने भी अपना हाथ आगे बढ़ाया है और इसी कड़ी में जिला प्रशासन के साथ मिलकर महानगर में अब तक की सबसे बड़ी सामुदायिक किचन आज बैसाखी के शुभ दिन से से शुरू कर दी। 

रेलवे रोड बजरिया स्थित इस किचन में रोजाना कई हजार लोगों के लिए भोजन तैयार किया जायेगा और शहर के विभिन्न हिस्सों में उसे वितरित किया जायेगा। पूरे भारत में जो महामारी फैली हुई है उससे लड़ने के लिए बहुत से सुविधाओं की जरूरत है। उसमें सबसे बड़ा काम गरीब और जरूरतमंद आदमी तक खाना भी पहुंचाना प्रशासन के लिए एक चुनौती बना हुआ है। इसी के चलते शहर की गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा आज आगे आई और जिला प्रशासन के समक्ष अपने संसाधनों का ब्यौरा दिया।

कमेटी के प्रधान इंदरजीत सिंह टीटू और महामंत्री एसपी सिंह ओबरॉय ने बताया कि कमेटी के गुरु घर का लंगर बनाने के लिए एक विशाल किचन उपलब्ध है जिसमें हम जब भी कोई गुरु का पर्व होता है उस समय हम पांच हजार आदमी तक का लंगर बनाते हैं । उन्होंने बताया कि इस किचन में एक बड़ी रोटी बनाने की मशीन है जो एक समय में एक घंटे में दो हजार रोटी बना सकती है । इसके अलावा दाल, सब्जी बनाने के लिए बर्तन कई तरीके के गैस चूल्हे और बड़ी जगह उपलब्ध हैं। इसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट साहब और तहसीलदार साहब ने निरीक्षण किया निर्णय लिया और शुभ दिन बैसाखी के दिन यह किचन चालू कर दी गई है जिसमें ढाई तीन लोगों का खाना सुबह शाम के लिए बनना चालू हो गया है। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारा कमेटी से जुड़े जितने भी दानदाता हैं वे भी अपना सहयोग इसी किचन में करेंगे बाकी प्रशासन का भी पूरा सहयोग रहेगा।