RBI ने 7 अप्रैल से अलग-अलग ट्रेडिंग मार्केट के वक्‍त में किया बदलाव

Share

नई दिल्‍ली :- भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लॉकडाउन के बीच देश के अलग-अलग मार्केट की ट्रेडिंग के वक्‍त में बदलाव किया है। रिजर्व बैंक ने यह फैसला जोखिमों को कम करने के लिए लिया है। आरबीआई ने टाइमिंग में यह बदलाव 7 से 17 अप्रैल तक के लिए किया है लेकिन छह अप्रैल सोमवार को ट्रेडिंग नहीं होगी। 

रिजर्व बैंक ने करेंसी मार्केट के लिए ट्रेडिंग का समय सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक किया गया है। इससे पहले करंसी मार्केट में अभी ट्रेडिंग सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक होती है। इसी तरह, सरकारी सिक्योरिटीज, कॉल या नोटिस एवं टर्म मनी और कॉरपोरेट बांड की ट्रेडिंग के समय में बदलाव हुआ है। यह बदलाव सात अप्रैल से लेकर 17 अप्रैल तक के लिए किया गया है लेकिन छह अप्रैल यानी सोमवार को महावीर जयंती है और इस वजह से सभी तरह की ट्रेडिंग बंद रहेगी।

दरअसल कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से बीते कुछ समय से शेयर मार्केट  के अलावा कमोडिटी, करंसी मार्केट में भारी उतार-चढ़ाव दिख रहा है। इस हालात में निवेशकों के लिए जोखिम बढ़ गया है। ऐसे में आरबीआई ने स्थिरता लाने के लिए ये फैसला लिया है। आरबीआई की ओर से ये भी स्पष्ट तौर पर कहा गया  है कि आरटीजीएस, एनएईएफटी, ई-कुबेर के अलावा अन्य रिटेल पेमेंट सिस्टम पहले की तरह चलते रहेंगे।