कोविड -19: औध्योगिक उत्पादन के क्षेत्र में चीन पर निर्भरता कम किए जाने का दबाव

Share

लॉस एंजेल्स  :- चीन की ओर से ‘क्रिटिकल साज-सामान’ की वस्तुओं के निर्यात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद अमेरिका निवेशको और निर्माताओं  पर दबाव बढ़ता जा रहा है कि वे अपना साज सामान अमेरिका में ही बनाएँ। कोरोना क़हर  के कारण अमेरिका में दो करोड़ लोगों के रोज़गार गँवाने के बाद हालत अस्थाई तौर पर विकट होते जा रहे हैं।

अमेरिकी जी डी  पी में इस समय मेंन्यूफेक्च्रिंग का 11 प्रतिशत अंश है। दो तीन दशक पहले अमेरिका मेंन्यूफेक्चरिंग क्षेत्र में दुनिया में अग्रणी था। लेकिन चीन में उदारवादी नीतियों के बाद सस्ते श्रम, करों में कटौती और घरेलू मार्केट आदि के  प्रलोभनों के बाद चीन की इकानमी सन 2019 में 14.3 खरब डालर की हो गई। फाक्स न्यूज़ के अनुसार ऐसी स्थिति में अमेरिकी कंपनियों के लिए निवेश हटाना मुश्किल हो रहा है। रिपब्लिकन सिनेटर मार्क रूबियो ने कहा है कि चीन पर व्यापारिक निर्भरता के कारण अमेरिका को विकट स्थिति में डाल दिया है।

यू एस चैम्बरस एंड कामर्स के एशियाई क्षेत्र के उपाध्यक्ष चार्ल्स फ़्रीमैन ने ट्रम्प प्रशासन को सलाह दी है कि चीनी प्रशासन को दंडित करने की बजाए अपने निवेशकों और घरेलू निर्माताओं को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। हालाँकि ट्रम्प ने अपने बड़े निर्माताओं से बार बार आग्रह किया है कि वे अपना कारोबार चीन से उठा कर स्वदेश ले आएँ। यू एस चैम्बरस एंड कामर्स ने चीन के साथ व्यापारिक संबंध बनाए रखने पर ज़ोर दिया है, लेकिन साथ ही कहा है कि संबंधों पर नए सिरे से विचार किए जाने की ज़रूरत है।