Delhi : CAA विरोध के चलते कोरोना का हॉट स्पॉट बना जहांगीरपुरी, दूध और सब्जी जैसी चीजों को तरस रहे लोग

Share

नई दिल्ली :- दिल्ली के शाहीन बाग की तर्ज पर सीएए विरोध प्रदर्शन के चलते पिछले दिनों सुर्खियों में आया जहांगीरपुरी इन दिनों कोरोना वायरस (कोविड-19) का हॉटस्पॉट बना हुआ है। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इलाके में बी ब्लॉक को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर रखा है। शुक्रवार को जब इलाके का जायजा लिया तो स्थानीय लोगों ने बताया कि प्रशासन ने दिल्ली पुलिस का पहरा तो बैठा दिया है लेकिन दूध, सब्जी और दवा जैसी जरूरी वस्तुओं के लिए कोई व्यवस्था नहीं की है। सभी लोग परेशान हैं।

स्थानीय लोगों ने बताया कि जहांगीरपुरी के बी ब्लॉक में रहने वाला तबरेज खान शाहीन बाग के सीएए विरोध प्रदर्शन से बतौर संयोजक जुड़ा हुआ था। वह जहांगीरपुरी के सी ब्लॉक स्थित ईदगाह के नजदीक सीएए के खिलाफ भी विरोध प्रदर्शन चला रहा था। 11 मार्च को उसकी बहन सऊदी अरब से लौटी थी। वह कोरोना संक्रमित थी। तबरेज बहन के कोरोना वायरस के टेस्ट रिपोर्ट के बाद 13 मार्च को उससे मिला और फिर सीएए विरोध स्थल पर भी गया। जिसके कारण तबरेज के पूरे परिवार के साथ-साथ इलाके के कई अन्य लोगों को भी अपनी चपेट में ले लिया। इतना ही नहीं तबरेज और उसकी बहन मौजपुर मोहल्ला क्लीनिक के डॉक्टर गोपाल झा से भी मिले थे। बाद में वे भी कोरोना संक्रमित पाए गए।

बी ब्लॉक में रहने वाले सुरेश कुमार ने बताया कि दिल्ली सरकार की ओर से जैसे ही उनके इलाके को सील किए जाने की सूचना मिली तो उन्होंने कुछ दिनों का राशन और सब्जी आदि खरीद कर रख ली। उन्होंने बताया कि प्रशासन ने हमारी भलाई को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है। उसमें स्वेच्छा से सहयोग करना हमारा कर्तव्य है। इलाका सील होने से पहले वह स्वयं सामाजिक संगठनों के सहयोग से जरूरतमंदों को भोजन आदि की व्यवस्था में जुटे थे।

स्थानीय निवासी सुरेंद्र रावत ने बताया कि उनका 6 महीने का एक बेटा है। उसके लिए वह कल से दूध के लिए परेशान थे। उन्होंने कई बार दिल्ली सरकार की हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। ऐसे में उनके पास स्वयं को जोखिम में डालकर बाहर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, लेकिन बाहर पुलिस डंडे मार रही है।

एरिया के बाहर बैरिकेडिंग कर रही पुलिस से जब स्थानीय लोगों को दूध, फल और सब्जी जैसी जरूरी चीजों के लिए हो रही कठिनाइयों के संबंध में पूछा तो उन्होंने बताया कि डोर टू डोर सामान पहुंचाने की व्यवस्था जल्द ही की जाएगी। फिलहाल हम लोगों को आवश्यक सामान के लिए नजदीक के ब्लॉक में खुली दुकानों पर जाने दे रहे हैं।