यूपी में हाॅटस्पाॅट्स में 1373 कोरोना संक्रमित मामले, जानिए कोरोना को लेकर योगी सरकार की कार्रवाई

Share

लखनऊ :- कोरोना संक्रमण को प्रभावी तरीके से नियंत्रित करने के लिए प्रदेश सरकार हाॅटस्पाॅट में लगाकार लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने में जुटी है। यहां सभी आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई होम डिलीवरी के जरिए की जा रही है और किसी भी तरह की आवाजाही पर अभी भी प्रतिबन्ध है।

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने शनिवार को बताया कि प्रदेश में 90 से 95 प्रतिशत केस हाॅटस्पाॅट के अंदर से ही आ रहे हैं। इनमें ऐसे लोगों के केस भी हैं, जो तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के सम्पर्क में आए थे। राज्य में इस समय 389 हाॅटस्पाॅट्स हैं, जो 234 थाना क्षेत्रों से सम्बन्धित हैं। इनमें 6,24,978 लोग चिह्नित किये गये हैं। यहां 35,78,339 की आबादी है। इन हाॅटस्पाॅट्स से 1373 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आये हैं।

उन्होंने बताया कि तब्लीगी जमात के 2896 लोगों को चिह्नित कर उनका टेस्ट किया गया है। सभी 325 विदेशी व्यक्तियों का चिकित्सकीय परीक्षण करके क्वारेंटाइन किया गया है। तब्लीगी जमात के 45 विदेशी सदस्यों पर एफआईआर दर्ज की गई है तथा 259 पासपोर्ट जब्त किये गये हैं। 

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लॉक डाउन की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए हैं कि ऐसे सभी हाॅटस्पाॅट्स में पूरी मजबूती के साथ कार्रवाई की जाए। तबलीगी जमात से जुड़े हुए लगभग सभी लोगों की टेस्टिंग व क्वारंटाइन की कार्यवाही कर ली गई है। काफी मामलों में ‘डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट’ व ‘एपिडेमिक्स एक्ट’ में एफआईआर भी दर्ज की गई है।

वहीं कोरोना के संक्रमण से और प्रभावी तरीके से निपटने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर 18 जिलों के लिए तैनात किए गए वरिष्ठ प्रशासनिक, पुलिस व चिकित्सा विभाग के नोडल अधिकारी वहां पहुंच चुके हैं। वहीं शनिवार को इसमें जनपद संत कबीर नगर को भी वरिष्ठ स्तर पर समीक्षा के लिए जोड़ा गया है। कमिश्नर और आईजी बस्ती को वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी नामित किया गया है।