आरोग्य सेतु एप सक्रिय तो कोरोना से सुरक्षित है आप, जानिए कैसे करता है काम

Share

– मोबाइल में एप होने पर धारक कोरोना से हर समय रहेगा अलर्ट 

लखनऊ :-  केंद्र सरकार द्वारा देश में कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए आरोग्य सेतु एप बनाया गया है। जीपीएस आधारित यह मोबाइल धारक को कोरोना से हर समय अलर्ट रखेगा।आसपास कोई कोरोना संक्रमित होने या उसके पास से गुजरने पर इस एप के माध्यम से मोबाइल धारक को वास्तविक समय पर नोटिफिकेशन मिल जाएगा। जिससे वह कोरोना संक्रमित से दूरी बनाकर खुद को सुरक्षित कर सकता है। आरोग्य सेतु एप केंद्र सरकार द्वारा लांच किया गया है।  यूपी सरकार ने अधिक से अधिक लोगों के मोबाइल फोन में डाउनलोड कराने के निर्देश दिए।
यूपी सरकार के निर्देश पर सभी विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस एप को एंड्राइड मोबाइल फोन में डाउनलोड कर प्रशासन को जानकारी दे दी है। सोशल नेटवर्किंग पर भी डाउनलोड करने की अपील और पहले डाउनलोड कर जानकारी देने की होड़ सी दिखाई दे रही है। एप डाउनलोड कर खुद को कोरोना से सुरक्षित कर अब यह अधिकारी कर्मचारी अन्य लोगों को भी एप की खूबियां गिनाकर डाउनलोड करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस एप को डाउनलोड करने को लेकर जनपद में लोग रूचि दिखा रहे हैं

लोग खुद को कोरोना वायरस से बचाने के लिए खुद ही मोबाइलों में एप को डाउन लोड कर उसे सक्रिय मोड पर रखने लगे हैं। एप डाउनलोड कराने में जुटा प्रशासन एंड्राइड मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु एप पहुंचाने का प्रयास कर रहा है। लोगों को एप के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है। अधिकारियों, कर्मचारियों को भी एप डाउनलोड करने की सलाह दी जा रही है। 
कोरोना संक्रमण की रोकथाम में लगे लोगों को सावधानी बरतने के लिए इस एप के प्रयोग करने पर जोर दिया जा रहा है। घर से बाहर इंटरनेट रखें ऑन आरोग्य सेतु एप वैसे तो हर समय ही चालू रखने को इंटरनेट ऑन मोड पर रखना अनिवार्य है, लेकिन यदि आप घर के बाहर निकल रहे हैं तो इंटरनेट अवश्य ऑन रखें। एप के सक्रिय रहने से ही आप कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं। जीपीएस आधारित एप से मोबाइलधारक को सही समय पर कोरोना संक्रमित बचाव को जानकारी मिल जाएगी।

एप पर उपलब्ध सुविधाएं

  • मोबाइलधारक के स्वास्थ्य का रखेगा अपडेट।
  • स्वास्थ्य संबंधी लक्षणों को एप पर दे सकेगा मोबाइलधारक।
  • लक्षण मिलने पर क्वारंटाइन का निर्देश देगा।
  • मोबाइलधारक को निकटवर्ती संक्रमित की जानकारी देगा।
  • जीपीएस आधारित होने से सही समय पर देगा नोटिफिकेशन।
  • समय से सामाजिक दूरी बनाए रख सकेगा मोबाइल धारक।