Noida : गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी के छात्रों की पहल, अफवाह को रोकने के लिए चला रहे कैंपेन

Share

नोएडा :- कोविड-19 के कहर के चलते देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है। इस बीच बेघर, गरीब और मजदूर लोगों के लिए भोजन एवं राहत सामग्री पहुंचाने का बीड़ा ग्रेटर नोएडा स्थित गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी (जीबीयू) के छात्रों ने भी उठाया है। कोरोना महामारी के बीच अफवाह, झूठी खबर और कोरोना के बारे में झूठी जानकारी को रोकने के लिए भी छात्र प्रयास कर रहे हैं। 

गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी के मास कम्युनिकेशन एवं मीडिया स्टडीज विभाग के विभागाध्यक्ष वंदना पांडेय ने कहा कि इस विकट परिस्थिति में हम सब देश के साथ हैं।  उन्होंने बताया कि ऑनलाइन क्लास लेने के साथ साथ रिलीफ और अवरेनेस कैंपेन भी हम छात्रों के साथ मिलकर चला रहे हैं। जीबीयू के फैकल्टी मेंबर एवं छात्रों ने स्लम में रहने वाले लोगों एवं उनके परिवार और दैनिक रूप से कमाने वाले मजदूरों के लिए भोजन एवं राहत सामग्री कि व्यवस्था कर रहे हैं।

वंदना पांडेय ने बताया कि इस महामारी के दौरान हेल्थ कम्युनिकेशन का महत्व बढ़ जाता है।गलत खबर, गलत जानकारी, कोरोना को लेकर गलत जानकारी फैलना आम बात है जो कि भारत समेत विश्व के लिए एक खतरनाक स्थिति है। इसको हम “इन्फॉडमिक” का नाम दे सकते हैं। वंदना पांडेय ने बताया कि इस से बचाव के लिए यूनिवर्सिटी के शोध छात्र, शिक्षक फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब पर शोध परक आर्टिकल, वीडियो और अन्य कंटेंट डाल कर जागरूकता अभियान चला रहे हैं। विभागाध्यक्ष ने बताया कि यह प्रयास जब तक यह बीमारी खत्म नहीं हो जाती तब तक चलेगा।