यूपी में अब छिपे कोरोना मरीज मिलने पर डीएम-एसपी पर कार्रवाई करेगी योगी सरकार

Share

– मुख्यमंत्री योगी ने लापरवाही अफसरों को दी कड़ी चेतावनी, यूपी में 550 पहुंची कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या

लखनऊ :- प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब जनपदों में लापरवाह अफसरों को कड़ी चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अब अगर कहीं भी कोरोना के मामले छिपाने या जानबूझकर नहीं बताने की बात सामने आई तो सम्बन्धित व्यक्ति के साथ स्थानीय प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अफसरों पर कार्रवाई हर हाल में होगी।

अब तक प्रदेश के 41 जिलों से 550 कोरोना पाॅजिटिव मामले सामने आए हैं। 47 मरीज ठीक होने पर घर भेजे जा चुके हैं। रविवार को कोरोना संक्रमित मामलों की संख्या 480 थी। इस तरह पिछले चौबीस घंटों में 70 नये कोरोना मामले सामने आये हैं। 

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने सोमवार बताया कि मुख्यमंत्री ने आज टीम 11 के साथ बैठक में कहा कि जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को पहले ही चेतावनी दी गई थी कि गांव-गांव चेकिंग की जाए। कोई धर्मस्थल भी नहीं बचे, जहां लोग छिपे हुए हों। इसलिए अब अगर ऐसे लोग पाये जाते हैं तो उनके साथ सम्बन्धित प्रशासनिक और पुलिस अफसरों पर भी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी स्थिति में शिथिलता न बरती जाए। 

प्रदेश के 15 जनपदों में अब तक कुल 146 हॉट स्पॉट्स चिह्नित किये गये हैं। इनमें 171232 मकान चिह्नित किये गये और यहां 978055 लोग रहते हैं। यहां बैरिकेडिंग लगाने के साथ फायर टेंडर के जरिए छिड़काव किया जा रहा है। यहां 401 कोरोना संक्रमित मामले हैं।

इसके साथ ही जिला प्रशासन द्वारा अपने स्तर पर 25 जिलों में 62 हॉट स्पॉट्स चिह्नित किये जा चुके हैं। यहां 162664 मकान चिह्नित किये गये और यहां 950828 लोग रहते हैं। यहां 80 कोरोना संक्रमित मामले हैं। इस तरह कुल 550 मामलों में से 481 इन दोनों हॉट स्पॉट्स से सम्बन्धित हैं, जो लगभग 85 प्रतिशत है। यहां करीब 20 लाख की आबादी रहती है।

मुख्यमंत्री ने हॉट स्पॉट्स में डोर स्टेप डिलीवरी और सेनिटाइजेशन अभियान चलाने को लेकर भी निर्देश दिए हैं, जिससे यहां स्थिति पूरी तरह नियंत्रित रहे। इसके साथ ही पीलीभीत के दो कोरोना संक्रमित मामलों में दूसरे मरीज के भी विसंक्रमित होकर डिस्चार्ज होने के बाद पूरा जनपद कोरोना प्रभावित होने के बाद इससे बाहर निकल गया है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए सभी सम्बन्धित अफसरों, कर्मचारियों की सराहना की है। 

इसके साथ ही अब सरकार 14 दिन का क्वारंटाइन पूरा कर चुके ऐसे लोग, जो अपने ही जनपदों में हैं, मेडिकल जांच के बाद उन्हें घर भेजना शुरू कर रही है। ये लोग अब होम क्वारंटाइन में रहेंगे। इसके लिए जिलाधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। वहीं इस तरह अन्य जिलों के लोगों को भी उनके जनपदों में पहुंचाने की व्यवस्था सतर्कता के साथ की जाएगी।