दिल्ली में घुसपैठियों की BJP सांसद परवेश वर्मा ने मांगी जानकारी, गृह मंत्रालय से पूछे 3 सवाल

Share

नई दिल्ली। राजधानी में हुई हिंसा को आधार बनाकर जहां विपक्ष संसद में लगातार सत्ता पक्ष की आलोचना कर रहा है, वहीं भाजपा सांसद अब भी अपने पुराने एजेंडे पर कायम दिख रहे हैं। नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) पर जारी घमासान के बीच दिल्ली से भाजपा सांसद परवेश वर्मा ने मंगलवार को लोकसभा में राजधानी दिल्ली में अवैध घुसपैठियों की जानकारी मांगी।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान परवेश वर्मा ने गृह मंत्रालय से अवैध घुसपैठियों की जानकारी मांगी। वर्मा ने मंत्रालय से जानना चाहा कि इन लोगों ने दिल्ली में किस तरह से प्रवेश किया, इसकी भी जानकारी दी जाए। गृह मंत्रालय ने इस सवाल के जवाब में कहा कि केंद्र द्वारा इस तरह के आंकड़े एकत्रित नहीं किए जाते हैं।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान अपने विवादास्पद बयानों और घुसपैठियों का मुद्दा उठाकर चर्चा में रहे वर्मा ने गृह मंत्रालय से तीन सवाल पूछे। उन्होंने पहला सवाल पूछा कि क्या मंत्रालय दिल्ली में मौजूद अवैध घुसपैठियों का कोई आधिकारिक आंकड़ा रखता है? अगर रखता है तो इसकी जानकारी दें।

दूसरा सवाल पूछा गया कि क्या मंत्रालय ने इस संबंध में कार्रवाई करने पर दिल्ली सरकार के साथ कोई बातचीत की है? वहीं तीसरा सवाल पूछा गया कि मंत्रालय द्वारा इनकी पहचान करने और इन्हें देश से बाहर निकालने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं?

वर्मा के इस सवाल पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जवाब दिया है कि अवैध घुसपैठिए भारत में बिना किसी ट्रैवल डॉक्यूमेंट के और छुपकर आते हैं। ऐसे में देश में रह रहे अवैध घुसपैठियों के सटीक नंबर की जानकारी दिल्ली समेत केंद्र के द्वारा नहीं रखी जाती है। इसके अलावा मंत्रालय ने जवाब दिया कि किसी भी अवैध घुसपैठिए की पहचान के बाद उसके कागजों की जांच की जाती है।

फॉरेनर्स एक्ट के तहत कागजी कार्रवाई की जाती है। केंद्र सरकार के पास ताकत है कि वो किसी भी अवैध घुसपैठिए को तुरंत देश छोडऩे का आदेश दे सकती है। गौरतलब है कि दिल्ली में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान वर्मा ने इस मसले को जोर-शोर से उठाया था। भाजपा ने इस मुद्दे को विधानसभा चुनाव में भुनाने की भी कोशिश की थी।