GDA लगाएगा रेजिडेंशल एरिया में चल रहे बैंकों पर ताला

Share

गाजियाबाद: रेजिडेंशल एरिया में चल रहे बैंकों पर जीडीए जल्द ही ताला लगाने की तैयारी में है। जीडीए वीसी कंचन वर्मा के निर्देश पर सभी जोन के प्रवर्तन प्रभारियों की तरफ से इसकी सूची तैयार की जा रही है। सूची तैयार होने के बाद रेजिडेंशल एरिया में चल रहे बैंकों को पहले नोटिस दिया जाएगा। साथ ही उन्हें बैंक को किसी अन्य स्थान पर शिफ्ट किए जाने का समय दिया जाएगा। यदि उस समय के भीतर बैंक शिफ्ट नहीं होता है तो जीडीए का प्रवर्तन अनुभाग अपने-अपने एरिया के ऐसे सभी बैंकों को सील करने की कार्रवाई शुरू कर देगा। जीडीए के अधिकारियों का कहना है कि जहां कि सूची तैयार हो चुकी है वहां सोमवार से नोटिस दिए जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा, लेकिन जहां पर अभी सूची तैयार नहीं है वहां पर सोमवार और मंगलवार को सूची तैयार की जाएगी। बुधवार को वहां पर नोटिस दिया जाना शुरू होगा। सूत्रों के अनुसार, अधिक किराए से बचने के लिए कमर्शल एरिया में बैंक खोलने के बजाय रेजिडेंशल एरिया में खोल देते हैं।

100 से अधिक होंगे बैंक

जीडीए के अधिकारियों का कहना है कि अलग-अलग जोन में प्रारंभिक सर्वे में यह पता चला है कि 100 से अधिक सरकारी और प्राइवेट बैंक होंगे जो रेजिडेंशल एरिया में चल रहे हैं, लेकिन फाइनल सर्वे के बाद इनकी संख्या बढ़ भी सकती है।

नोएडा में भी मिला चुका है नोटिस

वर्ष 2012 में सुप्रीम कोर्ट के दिए आदेश के क्रम में नोएडा के अंदर रेजिडेंशल एरिया में संचालित हो रहे बैंकों को हटाने का नोटिस दिया गया है। कुछ जगहों पर कार्रवाई भी की गई है। उसी क्रम में जीडीए भी अपने यहां पर रेजिडेंशल एरिया में चल रहे बैंक को हटाए जाने की कार्रवाई शुरू किया है।

सोसायटी में नहीं चलेंगे बैंक

जीडीए की ओर से ग्रुप हाउसिंग सोसायटी में शॉपिंग के लिए दी गई जगह पर यदि कोई बैंक संचालित हो रहा है तो उसे भी बंद करना होगा। राजनगर एक्सटेंशन में कई ग्रुप हाउसिंग सोसायटी में इस तरह के बैंक संचालित होने का मामला प्रकाश में आया है। सभी को नोटिस देकर उसे बंद करवाया जाएगा।

जोन एरिया संभावित बैंक

एक नंदग्राम, राजनगर एक्सटेंशन 10

दो मोदीनगर और मुरादनगर 15

तीन पटेलनगर, राजनगर, संजयनगर, गोविंदपुरम 18

चार कविनगर, शास्त्रीनगर, नेहरूनगर, गांधीनगर 14

पांच डूडाहेड़ा, क्रॉसिंग रिपब्लिक समेत अन्य एरिया 12

छह इंदिरापुरम, वैशाली और कौशांबी 15

सात राजेंद्रनगर, लाजपतनगर, चंद्रनगर सूर्यनगर 12

आठ लोनी एरिया 20

कोट

जीडीए वीसी के निर्देश पर रेजिडेंशल एरिया में चल रहे बैंकों का सर्वे किया जा रहा है। सोमवार से नोटिस दिया जाएगा। एक निश्चित समय के बाद यदि बैंक को शिफ्ट नहीं किया जाता है तो जीडीए ऐसे सभी बैंक को सील करेगा। जहां कोर्ट का स्टे होगा उसे खत्म करवाने की कार्रवाई भी तेज की जाएगी। -संजय कुमार, ओएसडी, जीडीए 

यदि जीडीए की ओर से बैंक को शिफ्ट किए जाने का नोटिस आता है तो हम बैंक को पास के कमर्शल सेक्टर में शिफ्ट करने का काम करेंगे। कौशांबी में हमने बैंक को शिफ्ट किया है। रेजिडेंशल एरिया में बैंक संचालित किए जाने की अनुमति नहीं है। सुप्रीम कोर्ट का स्टे था, इसलिए शिफ्ट नहीं किया गया था। -कुबेर दत्त, रीजनल मैनेजर, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया