BUDGET SESSION :विपक्षी सांसदों का सीएए और एनपीआर को लेकर लोकसभा से वॉकआउट

Share

नई दिल्ली। सीएए और एनपीआर को लेकर विपक्षी सांसद लोकसभा से वॉकआउट कर गया है। इस दौरान प्रवेश वर्मा लोकसभा में बोल रहे थे। इससे पहले लोकसभा में सांसद सीएए और एनआरपी समेत कई मुद्दों पर चर्चा करने की मांग उठा रहे थे।

अपडेट…

-सीएए और एनपीआर को लेकर विपक्ष लोकसभा से वॉकआउट कर गए हैं। इस दौरान प्रवेश वर्मा लोकसभा में बोल रहे हैं।


-लंच के बाद लोकसभा की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हो गई है। सदन में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा हो रही है। इस बीच सदन में विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी है। सीएए और एनपीआर के खिलाफ विपक्षी सांसद हंगामा कर रहे हैं। विपक्ष की मांग है कि सदन में इस मुद्दे पर चर्चा की जाए।

-देश के अलग हिस्सों में सीएए, एनपीआर और एनआरसी के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन के मुद्दे को कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में उठाया। उन्होंने कहा कि ये सरकार गोली से आम लोगों की बोली नहीं बंद करा सकती है। यह नकली हिंदू हैं, असली नहीं हैं। यह सरकार लोगों के साथ बर्बता कर रही है। वहीं, एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि जामिया के बच्चों पर मोदी सरकार जुल्म कर रही है। हंगामे के बीच लंच के लिए लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 1.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

-राज्यसभा 12 बजे तक स्थगित कर दी गई है।

-लोकसभा में भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर बोल रहे हैं। इस बीच विपक्षी सांसदों का हंगामा जारी है। विपक्षी सांसद नारे लगा रहे हैं, ‘देश को तोड़ना बंद करो, गोली मारना बंद करो’। आपको बतो जाए कि अनुराग ठाकुर ने ही दिल्ली में एक जनसभा के दौरान गोली मारने वाला बयान दिया था।

इससे पहले लोकसभा शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने दिल्ली के जामिया इलाके और शाहीन बाग में हुई गोलीबारी के विरोध में नारा लगना शुरू कर दिया है। सांसद नारा लगा रहे हैं गोली मारना बंद करो, जाहिर है रविवार रात अज्ञात लोगों ने जामिया इलाके में गोलीबारी की थी। इससे पहले दो अन्य घटनाएं भी ऐसी हुई हैं जहां सीएए के खिलाफ विरोध कर रहे लोगों को धमकाने और खुलेआम गोलीबारी करने का मामला सामने आया था। विपक्ष इस हालात को लेकर सदन के अंदर चर्चा चाहती है।