नवंबर में पेपरलेस होगा यूपी रेरा, ई-कोर्ट में होगी सुनवाई

Share

नोएडा। उत्तर प्रदेश भू-संपदा विनियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) का लखनऊ और ग्रेटर नोएडा कार्यालय नवंबर से पेपरलेस हो जाएगा। ई-कोर्ट में सुनवाई होगी। हालांकि, अभी समय तय नहीं है। 4 नवंबर को लखनऊ में होने वाली नेशनल कॉन्क्लेव में इसकी घोषणा हो सकती है। वीडियो कांफ्रेंसिंग से सुनवाई होने में अभी इंतजार करना होगा। बिल्डरों के प्रोजेक्टों में फंसे फ्लैट खरीदारों को उनका घर दिलाने के लिए मई, 2016 में यूपी रेरा का गठन किया गया था तब से अब तक 18 हजार से अधिक फ्लैट खरीदार अपनी शिकायत दर्ज कर चुके है।

इनमें ज्यादातर शिकायत दिल्ली-एनसीआर की हैं। सितंबर, 2017 में ग्रेटर नोएडा में रेरा का कार्यालय खोला गया ताकि दिल्ली-एनसीआर के फ्लैट खरीदारों को ज्यादा दूर जाना नहीं पड़े और जल्द से जल्द उनकी शिकायतों का निस्तारण किया जा सके। लगातार शिकायत आने से रेरा कार्यालय में फाइलों की संख्या बढ़ रही है। पर्यावरण और खरीदारों की सुविधा को देखकर यूपी रेरा ने कार्यालय को पेपरलेस करने का फैसला लिया है। 

पहले अगस्त में कार्यालय को पेपरलेस और ई-कोर्ट शुरू करने तैयारी थी, लेकिन रेरा ऐसा नहीं कर सका। अब रेरा नवंबर से लखनऊ और ग्रेटर नोएडा कार्यालय को पेपरलेस करने जा रहा है। खरीदारों को ई-कोर्ट की सुविधा भी मिलेगी। ई-ऑफिस के तहत खरीदारों को केवल एक बार कागजात जमा करने होंगे। 

उसके बाद कागजात, नोटिस, आदेश आदि सभी काम कंप्यूटर पर होंगे। पेपर का प्रयोग नहीं किया जाएगा। इससे पर्यावरण के संरक्षण में भी मदद मिलेगी। 4 नवंबर को लखनऊ में इसकी घोषणा हो सकती है। 

यूपी रेरा का पहला नेशनल कॉन्क्लेव अब 4 नवंबर को लखनऊ में होगा। पहले यह 1 नवंबर को होना था, लेकिन केन्द्रीय मंत्री की व्यस्तता के कारण कॉन्क्लेव का समय बदलना पड़ा है। बुधवार को कॉन्क्लेव की तैयारियों के लिए यूपी रेरा के अध्यक्ष राजीव कुमार और सचिव अबरार अहमद ने चयनित इवेंट कंपनी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।