21 हज़ार लोगों ने इकट्ठा होकर दिया स्वच्छ भारत का सन्देश

Share

नोएडा।  बुधवार को स्वच्छता की रैंकिंग में नोएडा शहर को टॉप पर लाने की मुहिम का विधिवत आरम्भ हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर शुरू हुई प्लॉग रन में एक साथ शहर में सौ स्थानों पर 21308 लोग सड़क पर इकट्ठा हुए और उन्होंने 20 टन वेस्ट प्लास्टिक एकत्र किया। इसे प्राधिकरण ने वेस्ट टू एनर्जी प्लांट ओखला को सौंप दिया है।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ इस महाअभियान की कमान संभाली प्राधिकरण सीईओ रितु माहेश्वरी ने, उन्होंने शहर के विभिन्न पार्कों में जाकर लोगों के साथ मिलकर सिंगल यूज प्लास्टिक एकत्र किया। इसके बाद उन्होंने नोएडा के डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की 35 गाड़ियों को रवाना भी किया।

PMO निदेशक मयूर माहेश्वरी ने कहा कि पहले हम कूड़े से भागते थे, लेकिन आज हम खुद भाग-भाग कर कूड़ा एकत्र कर रहे है जो साबित करता है कि प्रकृति बिना मनुष्य और मनुष्य बिना प्रकृति के नहीं रह सकता है। इसीलिए केंद्र ने स्वच्छ भारत मिशन को फिट इंडिया से जोड़ दिया है।

आपको बता दें कि इस दौरान शहर के सभी 100 स्थानों पर प्राधिकरण अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में तैनात किया गया था। खुद सीईओ रितु माहेश्वरी प्लॉगरन में प्लास्टिक वेस्ट को एकत्र कर रही थीं। इससे शहरवासियों को भी प्लास्टिक वेस्ट के खिलाफ मुहिम में बल मिला। इस दौरान उन्होंने सेक्टर-21 ए स्थित गेट नंबर पांच पर कूड़े के डलावघर को विलोपित कूड़ा घर के रूप में विकसित कर उसका सुंदरीकरण करवाया, वहां पर वेस्ट मैटेरियल में खूबसूरत पौधों के जरिए सजाया भी गया। सभी के भरपूर सहयोग से यह महा अभियान सफल रहा।