दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू

Share

गाजियाबाद। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने दिल्ली-एनसीआर में खराब हवा की परेशानी से निपटने के लिए ग्रेडड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान तैयार किया है। इस प्लान को आज से लागू करने की घोषणा कर दी है जो 15 मार्च तक लागू रहेगा। 

इसके तहत चार अलग-अलग चरणों में प्रदूषण की विभिन्न परिस्थिति से निपटा जाएगा। इसके अलावा शादियों में दिल्ली-एनसीआर में डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लग जाएगा और प्रदूषण रहित जिग जैग तकनीक नहीं अपनाने वाले ईंट-भट्ठे भी बंद रहेंगे। प्रदूषण जांच केंद्रों को भी सख्ती बरतने के आदेश दे दिए गए हैं। 

बेहद खराब स्थिति को देखते हुए होटल, रेस्तरां और ढाबों में कोयला और लकड़ी जलाने पर रोक लगा दी गई है। साथ ही हवा की क्वालिटी में सुधार के लिए पानी के छिड़काव किया जाएगा। बता दें, मंगदलवार को भी दिल्ली, गाजियाबाद व नोएडा में कई जगह स्मॉग से आसमान सफेद दिखाई दिया। आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर और बढ़ता जाएगा साथ ही  लोगों को सांस लेने में परेशानी भी बढ़ेगी। 

स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने लोगों को मास्क पहनकर बाहर निकलने की सलाह दी है। इसी के साथ कुछ दिनों के लिए बाहर टहलने के लिए भी मना किया है। एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण की बड़ी वजहों में से एक है आसपास के राज्यों में जलाई जा रही पराली। इस साल देश भर में अच्छी  बारिश होने से फसले भी काफी अच्छी हुईं ।अब इन फसलों की पराली को जलाया जा रहा है जिससे दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण बढ़ रहा है।