‘एयरफोर्स डे’ के लिए हिंडन एयरबेस पूरी तरह तैयार, फुल ड्रेस रिहर्सल कर दिखाया दमखम

Share

गाज़ियाबाद। आठ अक्टूबर को एयरफोर्स डे है, इसको लेकर रविवार सुबह को गाजियाबाद स्थित हिंडन एयरबेस में फुल ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया गया। इस दौरान सेना के जवानों के करबत दिखाए। रविवार को आयोजित फुल ड्रेस रिहर्सल में वायुसेना का शौर्य दिखा। इस दौरान पिछले महीने जंगी बेड़े में शामिल अपाचे कॉम्बैट हेलिकॉप्टर ने सबका ध्यान खींचा। चिनूक हेलिकॉप्टर भी पहली बार एयरफोर्स डे में शामिल हो रहा है। 8 अपाचे हेलिकॉप्टर अंबाला एयरबेस पर तैनात हैं।

आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना 8 अक्टूबर को 87वां स्थापना दिवस मनाएगी। हिंडन एयरबेस कैंप के बाहरी हिस्से को सुरक्षा के दृष्टि से अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है। साथ ही इस इलाके की 45 बहुमंजिला इमारतों की छत पर हथियारों से लैस कमांडो तैनात किए गए हैं। एयर शो में स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस, मिराज 2000, सुखोई-30 एमकेआई, मिग-21 समेत तमाम विमानों ने परेड में अपनी ताकत दिखाई। सुखोई ने वर्टिकल चार्ली आकृति बनाकर वायुसेना प्रमुख को एरियल सैल्यूट दिया। इसी के साथ परेड में वायु सैनिकों का अनुशासन और जवानों के हैरतंगेज करतब देखकर हर कोई दंग रह गया।

एयरफोर्स डे के चलते हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में फुल ड्रेस रिहर्सल को लेकर सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक रूट डायवर्जन रहा। हिंडन एयरफोर्स स्टेशन के सामने से वाहनों को नहीं गुजरने दिया।

गौरतलब है कि वायुसेना दिवस पर सुरक्षा के मद्देनजर तैनात किये गए कमांडो दूरबीन से हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। पुलिस ने हिंडन एयरबेस जाने के रास्ते पर कई नए चेकिंग पॉइंट बनाए हैं। कंट्रोल रूम से भी लगातार सीसीटीवी कैमरों के जरिए हिंडन के ज्यादातर इलाकों पर नजर रखी जा रही है। सीओ साहिबाबाद राकेश कुमार ने बताया कि हिंडन एयरफोर्स कैंपस के आसपास 2 स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

शो की सबसे खास बात एयर वॉरियर्स की ड्रिल टू थ्रिल प्रजेंटेशन रहती है। जंगी जहाजों के उड़ान भरने से पहले यह प्रजेंटेशन हुआ। अधिकारियों ने बताया कि वायुसेना में एयर वॉरियर्स की सिर्फ एक ही टीम है। यही ड्रिल ऑफ थ्रिल प्रजेंट करती है।

बताते चलें कि आठ अक्टूबर को होने वाले शो के लिए करीब 8 विमान समारोह स्थल पर प्रदर्शनी में रखे जाएंगे। इनमें विंटेज एयरक्राफ्ट टाइगर मोथ से लेकर मॉडर्न एयरफ्राफ्ट शामिल हैं। 9 एयरक्राफ्ट के साथ सूर्यकिरण एयरोबिक्स टीम भी एयर शो का हिस्सा होगी।