मॉल में अब भी शाही भाव में बिक रही प्याज, लोगों के प्याज खरीदने में निकल रहे आंसू

Share

नोएडा। नोएडा में जिला प्रशासन ने हरौला मार्केट में पिछले दिनों प्याज महंगा बेंचने पर 3 दुकानदारों पर 86,500 रुपये का जुर्माना लगाया था। वहीं, शहर के शॉपिंग मॉल में अभी भी 60 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचा जा रहा है। ऐसे में सवाल यह है कि क्या कार्रवाई सिर्फ छोटे दुकानदारों तक ही सीमित है या फिर मॉल के दुकानदारों पर भी कार्रवाई होगी?

जिला प्रशासन ने पिछले दिनों नोएडा के हरौला सेक्टर-5 में छापेमारी की थी। यहां 3 दुकानदारों को 50 से 60 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बेचते पाया गया था। तीनों पर 86,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया था। वहीं, शहर के कई मॉल में प्याज अब भी उसी रेट में बिक रहा है। बावजूद इसके प्रशासन की नजर नहीं पड़ रही है। सिटी मैजिस्ट्रेट ने बताया कि खुदरा दुकानदार मंडी के थोक रेट से सिर्फ 5 फीसदी अधिक दाम पर प्याज बेच सकते हैं। प्रशासन के आदेश के हिसाब से दुकानदार मौजूदा समय में 40 रुपये में प्याज की खुदरा बिक्री कर सकते हैं। इससे अधिक की बिक्री करने पर 7881138416 0120-25522552 पर शिकायत कर सकते हैं।

प्याज के बढ़े दामों पर जिला प्रशासन ने सख्ती बरतते हुए कई जगह ऐसे स्टॉल खुलवाए हैं, जहां लोगों को 38 रुपये किलो प्याज मिल रहा है। ये दुकानें सेक्टर-11, भंगेल के मुख्य मार्ग, ग्रेनो में एसएसपी ऑफिस के पीछे आंबेडकर नगर व सदर बाजार में लगी हैं। इसके अलावा बाकी जगहों पर ऐसे विक्रेताओं को चिह्नित किया जा रहा है जो 38 रुपये किलो प्याज बेचेंगे।

थोक रेट से 5 फीसदी अधिक रेट पर खुदरा दुकानदार बिक्री कर सकते हैं। इससे अधिक पर कार्रवाई की जाएगी। मॉल में अगर इस तरह से बिक्री हो रही है तो उस पर भी जल्द ही ऐक्शन लिया जाएगा।

– शैलेंद्र मिश्रा, सिटी मैजिस्ट्रेट