छठ पूजा की तैयारियों को लेकर जनरल वीके सिंह ने की समीक्षा बैठक

Share

गाजियाबाद। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री जनरल विजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में छठ पूजा की तैयारियों के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि छठ पूजा का त्यौहार बहुत ही श्रद्धा एवं गरिमा पूर्ण ढंग से संपन्न कराना है।

आपको बता दें कि जनपद में छठ महापर्व को मनाने के लिए 50 पूजा स्थल चिन्हित किए गए हैं, जिनकी साफ-सफाई, सड़कों की मरम्मत आदि मूलभूत सुविधाओं को लेकर आज कलेक्ट्रेट सभागार में विस्तार से चर्चा की गई।

उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हिंडन नदी में पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता होनी चाहिए। जिस पर सिंचाई विभाग के अधिकारी ने बताया कि आगामी 30 अक्टूबर तक पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंचा दिया जाएगा।

उन्होंने नगर निगम, जी0डी0ए0, लोक निर्माण विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि खराब का टूटी हुई सड़कों या गड्ढा युक्त सड़कों का चिन्हित करते हुए समय रहते हुए त्योहार से पहले कार्य कराना सुनिश्चित कराएं।

घाटों पर बिजली, पानी, मोबाइल टॉयलेट, महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम जैसी सुविधाओं के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि इसका कड़ाई से पालन करते हुए कार्य कराना सुनिश्चित कराएं।माननीय प्रधानमंत्री एवं माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप घाटों पर किसी भी प्रकार का पॉलिथीन का प्रयोग पर प्रतिबंध लगाएं। जिस पर नगर आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि त्योहारों के समय स्टील के बर्तनों के प्रयोग का प्रबंध किया गया है।

माननीय मंत्री जी ने संबंधित अधिकारियों को घाटों के रिपेयर, आवश्यकतानुसार घाटों पर और सीढ़ियां बनवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी अजय शंकर पाण्डेय ने कहा कि घाटों पर कोई भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए बैरिकेटिंग की व्यवस्था की गई है। समुचित घाटों पर लाइटिंग, प्रत्येक घाट पर गोताखोर, एक मूवेबल नाव, अग्निशमन विभाग की गाड़ियां, चिकित्सा उपचार हेतु डॉक्टरों की टीम, एंबुलेंस जैसी सुविधाएं श्रद्धालुओं के लिए छठ पर्व पर रहेंगी।

इस अवसर पर गाजियाबाद मेयर, विधायक गण, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पुलिस, पुलिस अधीक्षक नगर, नगर आयुक्त सहित समस्त विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहे।